Facebook group से business को कैसे promote करे पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook group से business को कैसे promote करे पूरी जानकारी हिंदी में

आज अपने इस article में हम आपको बतायेगे की कैसे आप अपने business को social media ( Facebook group ) पर promote कर सकते हो , जिससे की आपकी अपने business में बहुत अच्छी earning हो सकती है.

 

जैसे आप ये देख ही रहे होंगे की internet का use आज कल लगभग सभी age के लोग कर रहे है . Youngster को तो छोड़िये , 50+ की age के लोग भी इसका पूरा इस्तेमाल कर रहे है.

Website का Complete Backup कैसे लेते है ? Plugin & cPanel से

अगर आपका business नया है या फिर आपका business पुराना है , लेकिन आपके पास customer की कमी है , या customer आते ही नहीं है.

 

तो आज का हमारा ये article आपके लिए पढ़ना बहुत ज़रूरी है . क्युकी आज इस article में हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने वाले है , जिस से आप अपने business को अपनी shop या घर पर बैठे बैठे दुनिया के किसी भी कोने में अपने business को promote करके , लगभग सभी लोगो तक पंहुचा सकते हो.

 

अभी recently हुए survey के अनुसार india में अभी कुल 31% लोग internt का use कर रहे है , जो की पहले साल हुए survey (19%) से 12% ज़ादा है , और india internet use करने वाले country में 2nd number पर आता है.

 

तो आप इसके अंदर देख सकते है की अगर आप अपना business internet पर ले जाओ तो आपको इसका कितना फायदा हो सकता है.

Graphic Designer कैसे बने – How To Become a Graphic Designer

इसके लिए आपको अपने traditional business तरीके को भी change करने की कोई ज़रूरत नहीं है , जैसा आप अभी कर रहे है , ठीक वैसा ही बाद में भी करते रहिये.

 

 

Facebook Group पर अपने business कैसे promote करे 

Internet पर अपने business को promote करने का सबसे अच्छा platform है Facebook.

 

800 Million से भी ज्यादा daily active users के साथ Facebook दुनिया का सबसे बड़ा social network है.

 

अगर आप एक business owner है तो अपने business के लिए Facebook Page create करके आप Facebook पर अपना business promote कर सकते है और अपने target customers find कर सकते है . Facebook का craze ही इतना है की मुझे Facebook Page की business के लिए importance के बारे में ज्यादा कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है.

Best Cheap Hosting In India 2021 || सस्ती होस्टिंग कैसे ख़रीदे 2021

 

सो इस guide में आपको बताऊंगा की business के लिए Facebook Page कैसे बनाये और कैसे correctly setup करे.

 

अगर आपने Facebook page already बना लिया है तो भी इस article को ध्यान से पढ़े क्योकि मेने इसके अंदर page बनाने का process ही नहीं बल्कि page को correctly कैसे setup करते है इसके बारे में भी बताया है . इस से आप अपने page में जरुरी improvements कर सकते है.

 

ज़रूरी नहीं है आप सिर्फ अपने business के लिए ही page बनाये , आप चाहे किसी भी category का page बनाये ये guide आपके लिए helpful रहेगी.

Facebook Page :
आपने facebook wall पर अपने ब्लॉग posts को share किया लेकिन तब भी traffic कोई खास increase नहीं हुआ ? अब आप अपने blog के लिए blog name से facebook page बनाये जैसे की हमने बनाया हुआ है.

 

आपके friend list में जितने भी लोग add है उनको invite करे अपने page को like करने के लिए बोल सकते है.

Software Engineer कैसे बने ? How To Become A Software Engineer In 2021

 

इससे page पे हर एक पोस्ट share करते जाये और अपने readers को motivate करते जाये daily कुछ ना कुछ उस page पे लिखे . जिससे की लोगो को ये लगे की page active है , क्युकी अगर आप page बनाकर छोड़ देंगे तो लोगो को interest भी आपके page और blog से काम होता हुआ चला जायगा . इसलिए social media पर हमेशा आपको active रहना चाहिए.

 

ये रही बात ब्लॉग पर traffic लाने की , लेकिन अगर आपका एक business है तो भी आप Facebook page पर उसको promote कर सकते हो ,जैसे की आपका handloom का काम है , और आपके यहाँ पर 2-4 दिन में कोई न कोई नया product आता रहता है , तो आप उस product ( Bed sheet, Cushions, Carpet etc ) को अपने facebook page पर gallary बना कर डाल सकते हो , जिससे की आपका product ज़ादा से ज़ादा लोगो को दिखना शुरू हो जायगा.

 

Facebook Group :
आपने page भी बना लिया और थोड़ी traffic भी आने लगी . फिर भी आपको ये लगता है की ये traffic काम है और आपको ज़ादा traffic चाइये तो आप facebook पर अपने ब्लॉग का Facebook Group बना सकते है.

 

और उसमे भी अपने friend list को add करे और उनको भी कहे की अपने दोस्तों को जो interested है उनको add करने को कहे . वह भी अपने ब्लॉग के हर नयी post को promote करे , और group members को active रहने के लिए हर दूसरे या tisre week में Question & Answer event रखे.

 

मान लीजिये आपका ब्लॉग Competition से related Question,Answers के बारे में है , तो उस segment में जो भी group members की confusion है job के बारे में उससे clear कर सकते है.

 

जैसा की हमने पहले बताया था , आप Facebook Group में भी अपने business को promote कर सकते हो.

Image Submission क्या है ? Free Image Submission Sites List 2021

इसके अंदर आप अपना एक group बना सकते हो , फिर इस group में आप अपने product की picture with details डाल सकते हो , जो जो आपके इस group में friend होंगे , उन सभी को आपकी ये picture दिख जायगी , और अगर उनको वो picture अच्छी लगी है तो वो उसको share भी कर सकता है.

 

इससे ज़ादा से ज़ादा लोगो तक आपकी product की pic पहुंच जायगी , जिसका फायदा आपको ही होगा.

 

और सबसे खास बात तो Facebook Group, Page की ये है की इसके लिए आपको कोई charge नहीं देना पड़ता , और अगर आप Facebook Ads लगते है तो उसके अंदर बहुत कम पैसो में आप अपनी एक अलग audience को target कर सकते हो.इसके बारे में हम आगे article में आपको बतायेगे.आपको हमारा ये article कैसे लगा आप हमे नीचे दिए गए commnet box में लिखकर हम बता सकते है.

 

 

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply