Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Or Kab Kiya? पूरी जानकारी हिंदी में

Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya Or Kab Kiya पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya ? क्योंकि जैसा कि आपको पता है कि एक वक्त वो भी था जब रोशनी यानी प्रकाश के लिए लोग लालटेन,चिमनी,दजिये एवम मोमबत्ती जैसी चीजों का इस्तेमाल किया करते थे ! लेकिन इनकी वजह से कभी कभी आगजनी जैसी घटनाएं भी हो जाय करती थीं !

 

लेकिन जब Thomes Elva Adisen के द्वारा बल्ब का अविष्कार किया गया तो पूरी दुनिया का नक़्शा ही बदल गया ! अब लोगों को रोशनी के लिए पुरानी चीजों के आवश्यक्ता नहीं रही और आगजनी जैसी घटनाओं से बि सुरक्षा मिली !

 

तो आज के इस लेख में हम यही बात करेंगे कि बल्ब का अविष्कार Kisne Kiya ? ओर कब किया ?

 

 

Bulb क्या है?

 

दोस्तों बल्ब एक ऐसा उपकरण है ! जिसे की अगर बिजली से जोड़ दिया जाए तो ये हमे प्रकाश प्रदान करता है ! जिससे हम अपने घर या बाहर रोशनी प्राप्त कर सकते है ! बल्ब के अंदर एक विशेष प्रकार का तार होता है जो कि करेंट से गर्म होने के बाद रोशनी देने लगता है !

 

All Mobile APN Settings 

Bijli Ke Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya?

 

बिजली के बल्ब का अविष्कार Thomes Elva Adisen ने सन 1879 में किया था ! जो कि अपने समय के एक जाने माने वैज्ञानिक थे !

 

Bulb Ka Avishkar कैसे हुआ ?

इसकी कल्पना सबसे पहले इंग्लिश केमिस्ट हम्फरी डेवी के मन मे आयी थी ! उन्होंने ही ये सिद्धांत दिया था कि जब बिजली को तारों से प्रवाहित किया जाए तो उसमें प्रकाश उत्पन्न होता है !

 

 

उन्होंने कुछ उपकरण भी बनाये थे जो कि सिर्फ कुछ ही घंटे जल पाते थे ! इसीलिये बल्ब के आविष्कार का पूरा श्रेय थॉमस एडिसन को ही जाता है ! क्योंकि उन्होंने ही सबसे पहले दुनिया के सामने 1879 में कार्बन फ्लाईमेंट लाइट बल्ब पेश किया था !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि Bulb Ka Avishkar Kisne Kiya ? तो अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply