BSNL Network Problem Solution In Hindi 2021

BSNL Network Problem Solution In Hindi 2021

 

 

दोस्तों अगर आप भी BSNL SIM यूज़ करते हैं और आप BSNL Network Problem से परेशान हैं ! और अगर आ नहीं जानते कि किस तरह से Bsnl Networok Complain करके इसे सही करवा सकते हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढियेगा !

 

BSNL Network Problem Solution

 

जैसा कि आपको पता है कि पिछले 20 सालों में बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां आयीं,लेकिन jio के आने के बाद उनमे से ज़्यादातर कंपनियां बन्द हो चुकी हैं ! लेकिन 20 वर्षों से BSNL आज भी उसी शान से क़ायम है ! भले ही  BSNL 4G अभी तक लॉन्च नहीं हुआ है लेकिन इसके बावजूद भी हमारे देश मे इसके करोड़ों यूजर हैं ! लेकिन इसके खराब नेटवर्क के चलते धीरे धीरे इसके यूजर कम होते जा रहे है ! तो अगर आपको भी BSNL में नेटवर्क से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या है तो तो आप उसके समाधान के लिए नीचे दिए गये तरीके को फॉलो कर सकते हैं !

 

BSNL Network Problem Complain कैसे करें ?

 

 

आप चाहे किसी भी टेलिकॉम कंपनी की सिम चलाते हैं आप उन सभी मे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं ! क्योंकि इन सभी कंपनियों का Helpline Number आपको मिल जाता है ! लेकिन BSNL की बात करें तो आपको कोई नंबर शिकायत के लिए नहीं मिलता है,इसलिए आपको अगर शिकायत दर्ज करना है तो आपको Online Complain करनी पड़ेगी !

 

 

इसके लिए आपको सबसे पहले इस LINK पे क्लिक करके इसके शिकायत पेज पे जाना होगा ! अब यहाँ पे आपको Grievance Registration Form मिलेगा,इसमे आपको सबसे पहले अपना टेलीकॉम सर्किल सेलेक्ट करना होगा ! यानी आप जिस सर्किल में रहते हैं आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है ! अब आपको Neme Of Subscriber का ऑप्शन मिलेगा ! तो यहां आपको तो आपके जिस BSNL Number की शिकायत करनी है वो नंबर जिसके भी नाम से है उसका नाम आपको यहां डाल देना है ! अब आपको एड्रेस में अपने क्षेत्र का नाम डाल देना है जहां आप रहते हैं और आपको BSNL Network Problem आ रही है !

 

 

Grievance Form Filling Process

 

अब आपको यहां पे Place/Exg Code का ऑप्शन मिलेगा इसमे आपको अपने एरिया का पिन कोड डाल देना है ! इसके बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस ओर मोबाइल नम्बर लिखना है ! इसके बाद अगले ऑप्शन आपको मिलता है Telecom SSA/Unit का इसमे आपके स्टेट के सभी जिले की सूची आपको मिल जाएगी इसमे से आपको अपना ज़िला सेलेक्ट करना है !

 

 

अब आपको नीचे की तरफ Grievance Nature का ऑप्शन मिलेगा ! जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे ! इनमे से आपको अपनी Problem Select करना है कि आपको क्या समस्या आ रही है ! अगर आपको BSNL Internet Problem है तो आप Internet Related Problem को सेलेक्ट कीजिये,फिर अपनी समस्या चुनें !

 

इस फॉर्म को ठीक से भरने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पे क्लिक कर देना है ! आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी !

 

अब आपके मोबाइल नंबर और आपके ईमेल एड्रेस पर आपका Bsnl Complain Number सेंड कर दिया जाएगा ! तो दोस्तों इस प्रकार आप अपनी BSNL Network Problem के Solution के लिए ऑनलाइन Complain कर सकते हैं !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको आज का ये लेख पसंद आया होगा ! अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply