BSNL Broadband New Connection के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

BSNL Broadband New Connection के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

 

दोस्तों आपको पता है की आज के वक़्त इंटरनेट हमारे लिए कितना जरूरी बन चुका है ! और अगर नेट को स्पीड अच्छी न हो तो ये हमारे लिए बहुत बड़ा सिरदर्द बन जाता है ! और ऐसे में अगर आप किसी छोटे शहर या ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आपके पास BSNL broadband ही एक मात्र विकल्प होता है ! तो आज में आपको यही बताने वाला हूँ कि आप BSNL Broadband New Connection के लिये घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं ?

 

Bsnl broadband एक landline wireline connection होता है ! इसके लिए आप 2 तरीकों से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! पहला तरीका है sms के द्वारा ओर दूसरा bsnl official website पर online आवेदन भरकर !

 

 

अगर आप sms के द्वारा आवेदन करते हैं तो आपको इंजीनियर का नाम और उसका मोबाइल नंबर सेंड कर दिया जाएगा ! और एक निर्धारित समय के अंदर आपका BSNL Broadband New Connection लगा दिए जाएगा ! लेकिन अगर निर्धारित समय मे आपका कनेक्शन नहीं लग पाता है तो आप उसकी शिकायत उच्च अधिकारी से कर सकते हैं !

 

तो चलिए जानते हैं कि BSNL Broadband New Connection के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है।

 

BSNL Broadband New Connection के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

 

1.सबसे पहले आप bsnl की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये ! यहाँ होमपेज पे ही आपको new connection का विकल्प मिल जाएगा ! आपको क्लिक कर देना है !

 

2.इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना शहर या प्रदेश सेलेक्ट करना होगा जहां आप रहते हैं !

 

3.इसके बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा ! जिसमे आपको अपना नाम,फ़ोन नंबर,अपना पता ओर service type एवम अन्य डिटेल डाल देनी है !

 

4.फॉर्म भरकर आपको इसे सबमिट कर देना है ! इसके बाद आपके मोबाइल पे एक नंबर दे दिया जाएगा ! इसके बाद bsnl के अधिकारी खुद आपसे संपर्क करेंगे और जो भी डॉक्यूमेंट उन्हें चाहिए होंगे वो आपको बता देंगे !

 

5.इसके बाद आपसे security diposit के रूप में 500 रु लिए जाएंगे ! बस आपको इतना ही करना है और फिर आराम से प्रतीक्षा करना है बाकी का काम अब वही लोग करेंगे !

 

 

अगले 2 या 3 दिनों में आपके दये गए पते पर BSNL Broadband New Connection लगा दिया जाएगा ! लेकिन इसे चलाने के लिए आपको अभी 2 दिन ओर प्रतीक्षा करना पड़ सकता है ! क्योंकि इसे चलाने के लिये आपको wifi मोडम की ज़रूरत पड़ेगी जिसे आप bsnl आफिस से ही ले सकते हैं ! लेकिन इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे ! अगर आप चाहै तो बाजार से भी मोडम buy कर सकते हैं !

 

इसके बाद आपको bsnl की तरफ से जो यूज़रनेम ओर पासवर्ड दिया जाएगा ! उसे आपको आपमे मोडम में डालना होगा ! आप चाहें तो इसकी सेटिंग खुद भी कर सकते हैं या फिर bsnl कर्मचारी ही इसकी सेटिंग खुद कर जाएंगे !

 

BSNL Broadband Internet Speed कैसे बढ़ाएं?

भारत मे सबसे अधिक यूज़ किया जाने वाला ब्रॉडबैंड bsnl ही है ! इसकी मिनिमम इन्टरनेट स्पीड 2 एमबीपीएस है लेकिन वे स्पीड कुछ लिमिटेड डेटा तक ही है ! इसके बाद इसकी स्पीड 512 एमबीपीएस रह जाती है जो कि बहुत धीमी इंटरनेट स्पीड है !

 

तो चलिए अब कुछ टिप्स जान लेते हैं जिनकी हेल्प से आप BSNL Broadband internet speed को बढ़ा सकते हैं !

 

Delete Web Browser Cache

ब्राउज़र को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कारण उसकी cache memory फुल हो जाती है ! इस कारण भी हमारा इंटरनेट स्लो हो जाता है ! इसलिए अपने ब्राउज़र का केश ओर हिस्ट्री क्लियर करना बहुत ज़रूरी है !

 

आप कोई से भी ब्राउज़र इस्तेमाल करते हों आप इसकी सेटिंग में जाकर बहुत आसानी से cache ओर history क्लियर कर सकते हैं !

 

BSNL Broadband स्पीड बढ़ाएं google dns setting से

अपने कई बार देखा होगा कि इंटीनेट की स्पीड कम होने के कारण बहुत सी वेबसाइट ओपन नहीं होती हैं ! इस प्रॉब्लम की वजह हमारी dns setting हो सकती है ! इसके लिए हम google dns setting का यूज़ करके BSNL Broadband Speed Boost कर सकते हैं !

 

  • इसके लिए आप सबसे पहले कंटोल पैनल को ओपन कीजिये ! और network sharing center पे चले जाइये !
  • इसके बाद अपने कनेक्शन की प्रॉपर्टी में जाएं !
  • अब TCP/IP पे क्लिक कीजिए !
  • अब dns address में 8.8.8.8 ओर 8.8.4.4 भर दजिये !
  • OK पे क्लिक करके सेटिंग को सेव कर दीजिए !

 

Adblocker से स्पीड कैसे बढ़ाएं?

अपने देखा होगा कि कब हम किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उसके कंटेंट के साथ वहां ऐड भी खुलते हैं ! जिसकी वजह से वो वेबसाइट स्लो ओपन होती है और हमे अपनी internet speed कम लगती है !

 

इसके लिए अगर आप adblocker browser extantion को अपने ब्राउज़र में इनस्टॉल कर लेते हैं ! तो फिर जब भी आप किसी वेबसाइट को ओपन करेंगे तो उस साइट पे आने वाले ads ओपन नहीं होंगे ! और वेबसाइट तुरंत ओपन हो जाएगी।इस प्रकार आप अपने BSNL Broadband Speed को बढ़ा सकते हैं !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट BSNL Broadband New Connection कैसे लगवाएं ? ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply