Bounce Rate Kya Hai Aur Ise Kam kaise Kare

Bounce Rate Kya Hai Aur Ise Kam kaise Kare

 

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने कभी न कभी Bounce Rate के बारे में तो सुना ही होगा ! या आप जब भी Google Anylytic Traffic Analyze चेक करते है ! तो आपने बाउंस रेट तो देखा ही होगा , पर क्या आपको पता है ये Bounce Rate होता क्या है ? इसकी ब्लॉग में अहमियत क्या होती है ? Bounce Rate जो Percentage दिखाती है वो किस बारे में होती है ? अगर आपको पता है तो ये अच्छी बात है ! नहीं पता तो मै इस पोस्ट में आपको इसके बारे में पूरी डिटेल में बताना चाहूँगा !

 

 

अगर आप Proffesionaly ब्लॉग्गिंग कर रहे ! और आपको इसके बारे में पता नहीं है तो मै आपको Suggest करुगा की आप इसको जानने की पूरी कोशिश करे ! अगर आप इसके बारे में पूरी तरह से जान जायेगे तो आपको ट्रैफिक बढ़ाने और Monitize करने में आसानी होगी ! बहुत से ब्लॉगर इस चीज को Mine नहीं करते ! इसको Ignore कर देते है और Future में उन्हें दिक्कत होती है ! और जब तक उनको इस प्रॉब्लम के बारे में पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है ! इसलिए हमें इसके बारे में जानना चाहिये ! और जहा तक हो सके इसको फिक्स करने की पूरी कोशिश करना चाहिए !

Bounce Rate क्या होता है ?

 

विजिटर आपके ब्लॉग और पोस्ट में कितनी देर तक रुकते और आपके पोस्ट को पड़ते है ! उसका सारा डाटा इसको पता होता है ! विजिटर तो बहुत आते होंगे पर कितने विजिटर आपके ब्लॉग में टाइम स्पेंड करते है ! या आपके ब्लॉग में Return Visit करते है इसकी परसेंटेज आपको Bounce Rate देता है ! बहुत से ऐसे विजिटर है है जो आपके ब्लॉग में आते है और तुरंत ही लौट जाते है ! ऐसे में आपके ब्लॉग का Bounce Rate Increse होता है ! जो ब्लॉग के लिए ठीक नहीं है ! हो सके तो अपने ब्लॉग में ऐसे कंटेंट डाला करिये जिससे विजिटर आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड कर सके !

ब्लॉग का Bounce Rate कहा से पता करे ?

 

ब्लॉग का Bounce Rate Percentage हम गूगल का एक फ्री टूल Google Analytic से पता कर सकते है ! इसमें आपको Bounce Rate के अलावा बहुत से चीजों के बारे में जानकारी मिल जायगी ! जैसे विजिटर , Real Time Vistor, Daily इंडिया में कितने विजिटर आपके ब्लॉग को यूज़  करते है ! Other Counry के कितने विजिटर है , इन सब के बारे में आपको गूगल Analytic में पूरे डटिल से पता चल जायेगा ! इस टूल का Use Google Analytic में अकॉउंट बना कर सकते है ! अगर आपके पास पहले से गूगल का अकॉउंट है तो आप उसी से इसमें लॉगिन कर पूरी डिटेल पता कर सकते है !

Bounce Rate कितना होना चाहिए ?

 

अगर ब्लॉग का Bounce Rate 30% से कम है तो चिंता की कोई बात नहीं ! लोग आपके पोस्ट में टाइम दे रहे है पर अगर आपके ब्लॉग का Bounce Rate 50% से अधिक है तो आपको इसके बारे में कुछ करना पड़ेगा ! आपको इसको फिक्स करना पड़ेगा नहीं तो Future में आपके ब्लॉग का कोई Future नहीं है ! इसको Ignore करने से आपको आगे थोड़ी दिक्कत आ सकती है ! और जब तक आप इसे फिक्स करेंगे बहुत देर हो चुकी होगी ! इसलिए मेरी सलाह मानिये तो अगर आपका 50% से ज्यादा है तो इसे जल्द से जल्द फिक्स कर ले ! 

 

Bounce Rate High क्यों होता है ?

  • ब्लॉग का Tamplate User Friendly नहीं होना 1
  • ब्लॉग में Quality Contant का न होना !
  • Page Loading टाइम अधिक होना !
  • Design अच्छा नहीं होना !
  • Contant की कमी !

Bounce Rate को कम कैसे करे ?

घबराइए नहीं मै आपको कुछ ऐसे टिप्स बताउगा जिससे आप अपने ब्लॉग में विजिटर को रोके रख सकते है !

 

Import Video In Article

 

जब आप किसी बारे में आर्टिकल लिख रहे है और अगर पॉसिबल हो तो उस पोस्ट के बारे में आप एक वीडियो बनाकर पोस्ट में इम्पोर्ट करे !  जिससे अगर किसी विजिटर को आपका आर्टिकल पसंद आ गया तो वो उस वीडियो को जरूर देखना चाहेगा ! और आपके पेज में ज्यादा से ज्यादा टाइम के लिए रुकेगा !

 

Add Internel link

 

आर्टिकल से रिलेटेड किसी दूसरे पोस्ट का लिंक उसमे जरूर ऐड करे ! उससे विजिटर को उसके बारे में डिटेल में जानकरी मिल सके ! और वो और अधिक वक़्त आपके पोस्ट में बिता सके !

 

Reduce Page Load Time

 

जहा तक हो सके पेज का Loading Time कम से कम रखे ! जिससे पेज खुलने में आसानी हो , बहुत से इंडियन विजिटर आज भी 2G Network Use करते है ! इसमें अगर आपका पेज नहीं खुला तो 90% यूजर दूसरे ब्लॉग में विजिट कर लेंगे ! इसलिए इस चीज का ध्यान रखे और फोटो का साइज कम से कम रखे !

 

Use Mobile Friendly Tamplate

 

40% विजिटर सीखने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते है ! और ऐसे में अगर आपके ब्लॉग का Tamplate Mobile Friendly नहीं होगा तो विजिटर पोस्ट को नहीं पढ़ेंगे ! इसलिए टेम्पलेट ऐसा चुने , जो Seo Friendly, Mobile Friendly और Responsive हो !

 

User Over 2000 Word In 1 Article

 

आर्टिकल को कम से कम 2000 Words में लिखने की कोशिश करे ! अगर आपका कोई आर्टिकल छोटा होगा तो विजिटर उस पोस्ट में ज्यादा देर तक रुक नहीं सकते ! इसलिए आर्टिकल को हमेसा डिटेल में समझाने की कोशिश करे ! जिससे विजिटर को उसकी काम की चीज मिल जाये और हमारा काम भी हो जाये !

 

Qulity Content

 

अपने ब्लॉग में Seo Friendly Article लिखने की कोशिश करे ! जिसे Search Engine से ज्यादा से ज्यादा विजिटर मिल सके ! पोस्ट में Keyword का सही इस्तेमाल करके ही पोस्ट लिखा करे ! अगर आपको पोस्ट में Keyword का यूज़ करना नहीं आता ! तो Keyword Ka Use Post Me Kaise Kare ये पोस्ट पढ़े !

Add Related/Feture Post Gadget

 

ब्लॉग में रिलेटेड और फीचर पोस्ट जैसे विजेट जरूर ऐड करे ! इसे देखकर विजिटर को अगर आपके दूसरे पोस्ट के बारे में जानने की इच्छा होगी ! तो वो उसमे जरूर क्लिक करेगा और उस पोस्ट को पढ़ेगा !

 

Simple Post But Powerfull writing

 

अपने आर्टिकल को ऐसा लिखे जो SEO के हिसाब से Powerfull हो ! और लोगो को उसे पड़ने में आसानी हो , ऐसा आर्टिकल होना चाहिए ! जिसे आपके विजिटर एक बार में ही पढ़कर आपके पोस्ट को समझ सके !

 

 

तो दोस्तों ये थे कुछ मेरे तरफ से टिप्स जिसका इस्तेमाल करके आप Blog Ka Bounce Rate कम कर सके ! अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर कर दुसरो तक पंहुचा सकते है ! और अगर आपको Bounce Rate से रिलेटेड और कोई टिप्स पता है जिसका इस्तेमाल करके हम Bounce Rate कम कर सके ! तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है , पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो वो भी आप हमें पूछ सकते है हमें आपके जवाब देने में ख़ुशी होगी !

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply