Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी

 

Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें जानिए हिन्दी

 

अगर आप एक blog या website चलते हैं तो आपको जरूर पता होना चाइये की Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? इस पोस्ट में SEO के important factor Bounce Rate के बारे में बताने जा रहे हैं Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें . जी बिलकुल अपने blog की अच्छी traffic और income के लिए आपको bounce rate decrease करना होगा . तो आइये जानते हैं सब पहले की bounce rate क्या होता है ?

BounRate क्या है ? इसे कैसे Decrease करें 

Bounce rate किसी particular website या blog पर visitors की percentage होती है , जो site के किसी पेज पर visit करने के बाद leave हो जाते हैं . अगर इसको detail में समझें तो मान लिया आप मेरी blog techysharif.in के किसी भी page पर एक बार visit करते हैं और कंही और चले जाते हैं .For Example मेरी साइट techysharif.in का Bounce Rate 70% है , इश्क मतलब ये हुआ की हमारे site पर जो total visitors हैं उनमे 70% ऐसे हैं जिन्होंने हमारे site का कोई एक ही page visit किया और exit हो गए .

 

अब आप ये सोच सकते हैं किसी website का bounce rate जितना काम होगा . ये उतना ही बढ़िया होगा . जैसा की मैंने आपको बताया मेरी साइट का bounce rate 70% इश्कि वजह ये भी है की site अभी new है और पर्याप्त post भी नहीं हैं जो users को रुकने पर मजबूर कर दे .

अगर हम ideal bounce rate की बात करें , तो वो 10% से कम होता है i. 10% से काम bounce rate acheive करने वाली site लाखो में कोई एक होती है . अगर आपकी site का Bounce Rate 90% से अधिक है तो आप ये समझ लीजिये की आपकी site पर लोगो का intrest ना के बराबर है . Normally जो Medium Level की websites हैं उनका Bounce Rate 40% से 80% के बिच होता है.

 

अब आइये जानते हैं की normally किस तरह के websites पर कैसा bounce rate आता है . यंहा मैं कुछ आंकड़े present कर रहा हूँ .

Types Of Websites Bounce Rate in Percentage (%)

Content Websites                     40-60%
Lead Generate Websites          30-50%
Blogs                                          70-98%
Retail Business Websites         20-40%
Service Provider Websites       10-30%
Landing Pages                          70-90%

एक बात यंहा मैंने आपको पहले ही बता दी है की bounce rate जितना काम होता हैं . उतना बढ़िया होता है . ये आप भी जानते हैं की traffic लाना थोड़ा तो आसान है लेकिन bounce rate काम करना उससे मुश्किल है i. क्यूंकि यह आपको visitors को रोक के रखना होता है i. उन्हें others pages पर click करने लिए motivate करना होता है .

 

यूँ कहें तो आपने कोई बहुत बड़ी event host की बहुत लोग आये और मैं दूर से ही लौट गए तो event host करने का फायदा आपको मिलेगा ? नहीं …. अगर event intresting हुआ तो लोग खुद ही रुकेंगे Same ऐसा ही Bounce rate काम करने के लिए भी है .

तो आइये जानते हैं की अपनी site के bounce rate को आप कैसे decrease कर सकते हैं . इसके लिए कौन से tips आप use कर सकते हैं .

 

Bounce Rate Decrease करने के Tips

अगर आप Google Search करें तो Bounce Rate Decrease करने के आपको कई tips मिलेंगे , Different blogs पर different tips मिलेंगे . पर मैंने कई blogs पर इस topic पर research किया और अपने experience के base पर Bounce rate decrease करने के tips share कर रहा हूँ .

1. Right Visitors को Identify कीजिये और उन्हें Attract कीजिये .

कभी आपका main goal आपकी website पर visitors को बढ़ने की नहीं बल्कि target audience को attract करने की होनी चाहिए .

आप खुद decide कर सकते हैं कोई व्यक्ति fashion को पसंद करता है , तो वो Technology या Games की website open करना पसंद नहीं करेगा . इसलिए अपनी website पर केवल उनलोगों को target करें जो आपके website niche से related हों .

# इसलिए आप अपने website के content के लिए Right Keywords का चुनाव कीजिये .

# अपनी Website या blog पर कई सरे unique content के साथ multiple pages को create कीजिये .

# Search Engine में show होने के लिए बढ़िया Meta Description और Title लिखिए .

# अगर आप targeted traffic exposure चाहते हैं तो advertising का भी use कर सकते हैं .

 

 Website2. की Usability को Better बनाइये .

कोई भी व्यक्ति ऐसी Website को open करना पसंद नहीं करेगा जिसकी look अच्छी न हो या फिर जिसमे pages या post को browse करना experience अच्छा न हो .

यदि किसी site की navigation acchi न हो तो लोगों को उसे browse और surf करने में काफी problem होती है . आपको Site का design ऐसा रखना होगा जिसमे visitors को आने पर browse करना अच्छा लगे .

हमेशा बढ़िया Fonts का चुनाव कीजिये और text size ऐसा रखें जिसे आसानी से पढ़ा जा सके . उसे पढ़ने में कोई दिक्कत नै होनी चाहिए .

अपने website में बहुत अधिक Bright या light colors का use न करें .

अपनी website की theme में colors और visual objects का combination कुछ ऐसा रखें जो visitors को अच्छा लगे , वो आपके site को browse करना चाहें .

Responsive Website design बहुत ही जरुरी है . Responsive website हर तरह के display size पर आसानी से open होता है i. आज आपको अपनी website को mobile friendly रखना बहुत ही जरुरी है . क्यूंकि Mobile Friendly website को आज कल desktop से अधिक traffic मिलता है . Google भी ऐसी websites को recommend करता है .

 

3. Page Load Time को Reduce कीजिये

Page Load Time किसी भी website का एक बहुत important factor है . अगर website का loading time काम होगा तो Search Engine में भी higher rank लेन में आपको बहुत help मिलेगी . ये भी Website SEO का एक important Factor है .

 

4. Website पर Quality Content Provide करें .

Quality Content Provide करना किसी भी website या blog की reputation को बढ़ता है . अगर आप Quality content लिखते हैं तो आप अपनी website का अच्छा यूजर बेस बना सकते हैं . यूजर से आपकी website से long term relationship बना रहरेगा , और आपकी website successfully run होती रहरेगी .

इसके अलावा आपकी website के हर page में Unique Motive content होना चाहिए .

  • आपको आपके content में proper headings और subheadings का use करना चाहिए .
  • Content में particular niche readers को target करें और इसके लिए निचे specific keywordds का ही Use करें .
  • अपने website के content को Error free रखें .
  • अपने content में Media files जैसे Image या videos का भी Use करें .

ये कुछ ऐसे Tips हैं जिनका use करके आप अपने website या blog का bounce rate decrease कर सकते हैं . ये किसी भी serious blogger या website के लिए बहुत जरुरी है .

उम्मीद हे की आप समझ गए होंगे की Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ?

 

ये भी पढ़ें :-

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

Blog का Sitemap कैसे बनाएं और कैसे Submit करें ? पूरी जानकारी

Blog को Google Search Consol में कैसे Add करें ? Step by Step

 

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

1 thought on “Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी”

Leave a Reply