Blogspot Vs WordPress Vs Tumblr कोन सा Blogging Platform Best है ?

 

Blogspot Vs WordPress Vs Tumblr कोन सा Blogging Platform Best है

 

जब भी हम blogging की बात करते हैं तो आज हमारे पास बहुत सारे option available हैं . जिसमे Blogspot, WordPress, Tumblr या और भी कई ऐसे platforms हैं जिनपे आप blogging कर सकते हैं . अगर आप Beginner हैं blogging में तो आपको जानना ज़रूरी हे की Blogspot Vs WordPress Vs Tumblr कोन सा Blogging Platform Best है ? ये Question की कौन सा blogging platform बेस्ट है ? इसका जवाब थोड़ा तो मुश्किल जरूर है . लेकिन आप पोस्ट के साथ बने रहिये मैं यंहा सभी कुछ clear करने वाला हूँ .

सबसे पहले तो अगर आप blogging में new हैं , अभी आपने Blogging start करि है तो start में आपको blogging के लिए बहुत अधिक invest करने की जरुरत नहीं है . मेरा मन्ना है की आप फ्री blogging platforms को use करें blogging को थोड़ा समझें फिर hosting लेकर migrate करें .

 

Blogspot Vs WordPress Vs Tumblr कौन सा ब्लॉग्गिंग Platform Best Hai? इस article में आप ये जानेंगे की किस platform पर आपको क्या features मिलते हैं . और एक blogger के लिए ये कितना useful है . तो अब हम start करते हैं Blogspot से .

 

Blogspot.com या Blogger Blogging Platform:

Blogger एक ऐसा platform है जो की बहुत ही बढ़िया है . मैंने भी अपनी blogging की journey Blogger से ही शुरू की है . उस वक़्त मैं shayad 12th में class में था और technology के बारे में इतनी समझ नहीं थी .

#Blogger एक complete फ्री Blogging Platform है .

#Blogger में आप एक domain purchase कर के Custom Domain के साथ भी blogging start कर सकते हैं .

#Blogspot.com का interface बहुत ही easy और simple है . जब आप यंहा पोस्ट लिखते है तो आपको format बिलकुल एक email की तरह ही मिलता है .

#Blogger पर SEO की थोड़ी limitations मिलती है लेकिन ये इस बात पर भी depend करता है की आपने अपने blog को किस तरह customize किया है .

#Blogger पर आपको फ्री और unlimited hosting मिल जाती है जो Google के द्वारा दी जाती है . क्यूंकि ये एक google का product है .

#और एक सबसे अच्छी बात जो मैंने feel की blogger में backup लेना बहुत ही easy है साथ ही यंहा theme change करना और उसका customize करना भी बहुत आसान है .

इसमें कोई शक नहीं है की blogspot में बहुत से limited features हैं . लेकिन फिर भी ये best है . जिन्हे blogging से मतलब है .

 

ये भी पढ़िए :-

WordPress Blogging के लिए Best क्यों है ? पूरी जानकारी

Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

 

WordPress Blogging Platform:

WordPress world का सबसे best blogging platform है . बहुत सरे bloggers blogging के लिए wordpress platform का use करते हैं .

# WordPress को self host करना होता है . इसमें पूरा control आपके हाथ में होता . यंहा आपको अपने blog को customize करने के लिए कई free/paid plugins और themes मिल जाते हैं .

# WordPress में आपको premium और फ्री theme मिल जाते हैं . WordPress कई तरह के framework जैसे zenesis, Thesis आपको मिल जाते है . आप अपने blog को बहुत अच्छा design कर सकते हैं . अगर आप e commerce या कोई business site बनाना चाहते हैं तो wordpress best है . यंहा आपके business से related कई themes और plugins मिल जाते हैं .

 

# WordPress seo friendly यंहा आपको yoast seo, All in one seo pack जैसे कई plugins मिल जाते हैं जिससे आप अपनी site का अच्छे से सो कर सकते हैं और उसको गूगल में रैंक करवा सकते हैं .

 

# यंहा आप Root directory को access कर सकते हैं . Root directory वो है जंहा आपके site की सभी file जमा होती है . जबकि blogger में आप root directory का option नै है .

 

# WordPress में आप blogger की तरह backup नहीं ले सकते . यंहा backup या तो अपने server से ले सकते हैं या फिर updraft जैसे plugins का use करके ले सकते हैं .

 

# WordPress में सभी जिम्मेदारी आपकी होती है . या जंहा से आपने hosting buy किया है उनपर जिम्मेदारी होती है . Time To time आपको अपने site का backup लेना होता है . अगर server down हो जाता है तो आपकी site open नहीं होती है या slow हो जाती है . ऐसा heavy traffic की वजह से भी होता है . Blogger में आपको ये सब face नहीं करना होता है .

 

Tumblr Blogging Platform:

Tumblr भी एक बढ़िया blogging platform है और फ्री है . यंहा आपको Blogger या wordpress की तरह बहुत से features तो नहीं हैं . लेकिन ऐसा भी नै है की इसमें कुछ नै है . आइये जानते क्या मिलता है आपको tumblr में और क्या नहीं .

#Tumblr एक फ्री blogging platform है . यंहा आप अपना custom domain उसे कर सकते हैं .

# Tumblr में आप वर्डप्रेस की तरह root directory access नहीं कर सकते .

#Tumblr में आपको extra plugins नहीं मिलते साथ ही यंहा theme भी limited और इसको customize भी setting में जाकर कर सकते हैं .

# अब जो सबसे imprtant factor है SEO वो आपको tumblr में नहीं मिलता है . यंहा SEO से related कोई setting नै है . यंहा आप सभी पोस्ट में tags का use कर सकते हैं जिससे आपका वो post अधिक visible होता है search में .

# Tumblr एक social networking site की तरह है , यंहा आप other blog को follow कर सकते हैं और other bloggers आपके blog को follow , like और अपने blog पर repost और comment कर सकते हैं . यूँ कहें तो Twitter के features यंहा blog में ही मिल जाते हैं .

#Tumblr का interface बहुत simple है . यंहा आप text, audio, video या link post कर सकते हैं .

इन सबके अलावा भी कई blogging platform हैं जैसे webs.com, weebly.com, Live Journal, Medium यंहा भी आप blog बना सकते हैं . जिसके बारे में आने वाले post में हम बात करेंगे .

मुझे उम्मीद है जो हमारे beginners हैं या जो blogging start करना चाहते हैं उनके लिए ये पोस्ट helpful होगी .

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद पोस्ट को share कीजिये ताकि दूसरों की भी help हो सके .

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply