Blogging Se Paise Kaise Kamaye ?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

 

दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है ! वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के ओर भी बहुत सारे तरीक़े हैं लेकिन ब्लॉगिंग इनमे सबसे अच्छा तरीका है ! क्योंकि ब्लॉगिंग से आप अन्य तरीकों की तुलना में बहुत ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं ! तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? Blogging Se Paise Kamane के तरीक़े कौन कौन से हैं इत्यादि !

 

How To Create Automatic Internal Linking On Blogger

 

लेकिन दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ साथ बहुत सब्र की भी ज़रूरत होगी ! क्योंकि अगर आप समझ रहे हैं कि ब्लॉगिंग करना खेल खेलने जैसा है तो आप गलत हैं ! फिर आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे !

Blogging Kya Hai ?

 

ब्लॉगिंग में आपको अपना एक ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल पब्लिश करने होते है ! आपको जिस विषय मे भी अच्छा ज्ञान है आप उसी विषय पर पोस्ट लिख सकते हैं और अपने अनुभव को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं ! बस इसी प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग कहते हैं !

ब्लॉग की कोई भी कैटेगरी हो सकती है जैसे टेक,फूड, फायनेंस, पर्सनल, ट्रेवल,मोटिवेशनल आदि ! कुल मिलाकर जिसमे आपकी रुचि है आपको उसी अनुसार ब्लॉगिंग करना है ! लेकिन एक कंटेंट पूरी तरह से यूनिक होना चाहये ! आपको कहीं से भी कुछ कॉपी पेस्ट नहीं करना है !

 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye ?

दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं ! नीचे आपको कुछ तरीको के बारे में बताया गया है !

1.Adsense ओर अन्य Ad Network के माध्यम से

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका गूगल एडसेंस है ! अगर आपको इसका अप्रूवल मिल जाता है तो आप एडसेंस के विज्ञापन अपने ब्लॉग पे दिखा कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! वैसे से एडसेंस के अलावा भी ओर बहुत सारे ऐड नेटवर्क हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इनमें से कोई भी आपको एडसेंस जितने पैसे नहीं देता है ! यही कारण है कि सभी ब्लॉगर्स की सबसे पहली पसंद गूगल एडसेंस ही होता है !

How To Disable Widget Block Editor In WordPress

इसके अलावा अगर दूसरे सबसे अच्छे ऐड नेटवर्क की बात करें तो वो है दोस्तों media.net

2.Affilate Marketing के माध्यम से

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का जो दूसरा सबसे अच्छा तरीका है वो है एफिलेट मार्केटिंग ! इसमे आपको ज़्यादा मेहनत की भी ज़रूरत नहीं होती है आपको बस कुछ प्रोडक्ट्स के लिंक को अपने ब्लॉग पे शेयर करना होता है ! अब अगर कोई भी आपके इस लिंक पे क्लिक करके किसी भी समान को खरीदता है तो आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलता है !

एफिलेट के प्रकार के हो सकते हैं जैसे

  • Amazon Affilate Program
  • Web Hosting Affilate
  • Blogging Tools Affilate

 

3.Sponsor Post के माध्यम से

ये भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है ! लेकिन ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपका ब्लॉग कितना बड़ा ओर कितना फेमस है ओर आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कितना है ?
आप एक पोस्ट के लिए 100$ से लेकर 500$ तक भी ले सकते हैं !

 

4.Service देकर

अगर कोई काम ऐसा है जो आपको बहुत अच्छे से आता है यानी आप उसमे एक्सपर्ट हैं तो आप वही काम दूसरों के लिए करके उनसे इस काम के लिए पैसे ले सकते हैं ! जैसे अगर आप कंटेंट अच्छा लिख लेते हैं ,अच्छा लोगो बना लेते हैं,seo करना जानते हैं या ओर भी कोई ऐसा काम है जिसे आप अच्छे से कर सकते हैं तो आप इसके माध्यम से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं !इसके लिए आप अपने ब्लॉग पे अपनी सर्विस की लिस्ट ऐड कर सकते हैं !

 

Blogger Free Themes कहाँ से Download करें ?

5.E book बेचकर

आपको जो कुछ भी आता है उसकी आप एक ebook बनाकर उसे अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते है ! और इस तरह से भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

6.विज्ञापन लगा कर

अगर आपका ब्लॉग बहुत बड़ा और फेमस है और आपके ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक आता है तो बड़ी बड़ी कंपनियां आपसे संपर्क कर सकती हैं ! और आप उनके विज्ञापन अपने ब्लॉग पे लगा कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

7.कॉर्स बेचकर

आप अपनी स्किल के अनुसार अच्छे अच्छे कॉर्स बनाकर उन्हें अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं ! और इस तरह से भी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं !

8.ब्लॉग बेचकर

आप अगर चाहें तो ब्लॉग बनाकर अपने ब्लॉग को बेच सकते हैं ! और इस तरह से भी आप ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! ब्लॉग बेचने के लिए आप fiverr या upwork का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इसके अलावा Flippa एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जहां पे आप अपने ब्लॉग को बेच सकते हैं !

 

Get $100 Paid Keyword Research Tool For Free

 

कुल मिलाकर दोस्तों आप ब्लॉगिंग से लाखों रुपया कमा सकते हैं बस ये इस बात पे डिपेंड करता है कि आप इसमें कितना सफल हो पाते हैं ! बस आपको पूरी लगन से सब्र के साथ मेहनत करए रहना है एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी !

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? उम्मीद है कि आपको ये जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस लेख के संबंध में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply