Blogging Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Kaise Kare

 

 

दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं ! लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि Blogging Kaise Kare ? तो आप बिलकुल सही पोस्ट पे आये हैं ! क्योंकि आज में आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ! इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा ! इसलिए इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढियेगा !

 

Blog क्या होता है ?

 

Blogging Kaise Kare : वेसे तो ब्लॉग भी वेबसाइट की ही तरह होता है लेकिन ब्लॉग पे आपको रेगुलर वर्क करना होता है ! यानी कि ब्लॉग को आपको आपको रेगुलर अपडेट करने होता है जबकि वेबसाइट को कभी कभी !

 

Blogging Start कैसे करें ?

 

ब्लागिंग शुरू करने से पहले आपको अपना टॉपिक चुनना है कि आप किस विषय पे ब्लॉग बनाना चाहते हैं ! किस प्रकार की जानकारी अपने ब्लॉग के माध्यम से आप लोगो को देना चाहते हैं !

 

 

आपको उसी विषय पे ब्लॉगिंग करना चाहिए जिसके बारे में आप अच्छे से जानते हैं ! क्योंकि अगर आप कोई ऐसा विषय चुन लेते हैं जिसमे आपकी रुचि भी नहीं है और आपको ज़्यादा जानकारी भी नहीं है तो आप ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे ! इसलिए आपको अपनी रुचि के अनुसार ही ब्लॉगिंग के विषय का चुनाव करना है !

ब्लॉग कहाँ बनाएं ?

 

वेसे तो ब्लॉग बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जैसे कि –

  • Blogger.
  • WordPress.
  • Medium.
  • Tumblr.
  • Wix.

आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म पे अपना ब्लॉग बना सकते हैं !लेकिन इनमें सबसे ज़्यादा फेमस दो प्लेटफार्म हैं एक ब्लॉगर ओर दूसरा वर्डप्रेस ! अगर आपका बजट बहुत कम है तो आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर वे बना सकते हैं ! क्योंकि आपको यहां होस्टिंग फ्री में मिल जाती है !

इसके अलावा अगर आप डोमेन भी नहीं ले सकते तो आपको यहां ब्लॉगर की तरफ से subdomain भी फ्री में मिल जाता है ! यानि कि ब्लॉगर पे आ अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं !

लेकिन अगर आपका थोड़ा बहुत बजट है तो आपको अपना ब्लॉग वर्डप्रैस पे ही बनना चाहिए ! क्योंकि वर्डप्रैस पे आपको बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं ! हर काम के लिए प्लगइन मिल जाते हैं जबकि ब्लॉगर पे आपको ये सब नहीं मिल पाते !

यही कारण है कि ब्लॉगर की तुलना में वर्डप्रैस को रैंक करना बहुत आसान होता है ! इसी वजह से सभी ब्लॉगर की पहली पसंद वर्डप्रैस ही होता है !

Blogger Par Blog Kaise Banaye ?

 

अगर आप ब्लॉगर पे अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो सबसे बड़ा फायदा आपको ये होता है कि आपको होस्टिंग नहीं खरीदना पड़ता है ! क्योंकि ब्लॉगर पे आपको होस्टिंग फ्री में मिल जाती है ! इसके अलावा अगर आपका बजट डोमेन खरीदने का भी नकहिं है तो आपको ब्लॉगर का सब डोमेन भी फ्री में मिल जाता है ! ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है ! इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप Blogging Kaise Kare को फॉलो करें –

 

  • सबसे पहले आपको www.blogger.com पे जाना है !
  • अब यहां आपको अपने गूगल एकाउंट से लॉगिन कर लेना है क्योंकि ये गूगल का ही प्रोडक्ट है !
  • इसके बाद आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पे क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा इसमे सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का नाम डाल देना है जिस नाम से भी आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं !
  • इसके बाद आपको नेक्स्ट करना है और अब अपने ब्लॉग का अड्रेस यानी यूआरएल बना लेना है !
  • अब आपको क्रिएट पे क्लिक कर देना है !

लीजिये दोस्तों आपका ब्लॉग बन चुका है ! अब आपको इसकी पूरी सेटिंग कर लेना है ! अगर आपको ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने का तरीका ओर अच्छे से जानना है तो आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं !

 

 

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अच्छी से थीम लगाना है और उसे अच्छे से डिज़ाइन करना है ! इसके बाद आप अपने आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं ! अगर आप अपना खुद का डोमेन लगाना चाहते हैं तो वो भी आप लगा सकते हैं !

 

WordPress Par Blog Kaise Banaye ?

 

अगर आप अपना ब्लॉग वर्डप्रैस पे बनाना चाहते हैं टी इसके लिए सबसे ओहले आपको एक अच्छी हिस्टिंग खरीदना होगी ! वेसे तो बहुत सारी कंपनियां आपको फ्री में भी होस्टिंग दे देती हैं लेकिन अगर आपको सही में ब्लॉगिंग करनी है तो आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल बिल्कुल न करें ! आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी है आप चाहें तो hostingspell से भी होस्टिंग ले सकते हैं ! यहां पे आपको शेयर होस्टिंग की कीमत में क्लाउड होस्टिंग मिल जाती है जो कि बहुत फ़ास्ट होती है !

 

इसके बाद आपको एक डोमेन खरीदना है और उसे अपनी होस्टिंग से कनेक्ट कर लेना है ! कनेक्ट करने के लिए आपको अपनी होस्टिंग के nameserver को आने डोमेन एकाउंट में अपडेट करने होता है !

 

इसके बाद आपको अपनी होस्टिंग के cpanel में जाना है और वर्डप्रेस हो इनस्टॉल कर लेना है ! अगर आप वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने का पूरा तरीक़ा जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं !

 

 

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के बाद आपको एक अच्छी सी थीम इनस्टॉल करना है और उसे अच्छे से कस्टमाइज़ कर लेना है ! और जो ज़रूरी प्लगइन हैं उन्हें भी इनस्टॉल कर लेना है !

 

लीजिये दोस्तों आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बन चुका है अब आप यहां पे अपने आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं !

 

ब्लॉग के लिए डोमेन खरीदें

 

आप अपना ब्लॉग चाहे ब्लॉगर पे बनाये या वर्डप्रैस पे लेकिन आपको अपना एक डोमेन ज़रूर खरीदना चाहिए ! क्योंकि ब्लॉगर पे आपको जो subdomain मिलता है वो बहुत लंबा होता है ! और इसके अलावा बिना डोमेन के आपका ब्लॉग प्रोफेशनल नहीं लगता ! ओर अगर आप ब्लॉग वर्डप्रैस पे बना रहे हैं तो आपको डोमेन लेना ही होता है ! डोमेन आप गोडेडी, होस्टिंगर वगेरह किसी भी वेबसाइट से खरीद सकते हैं !

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

 

अगर आप ब्लॉग बना रहे हैं तो आप उससे पैसे भी कमाना चाहेंगे ! तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े हैं जो कि नीचे आप लिस्ट देख सकते हैं ! इसके अलावा पूरी जानकारी के लिए आप मेरी पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? पढ़ सकते हैं !

  • ऐडसेंस के माध्यम से !
  • एफिलेट मार्केटिंग से !
  • स्पोंसर्ड पोस्ट से !
  • प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर !
  • ब्लॉग बेचकर !

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Blogging Kaise Kare ? उम्मीद है कि आपको ये जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजियेगा ! ओर अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply