Blogging Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Kaise Kare

 

 

दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं ! लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि Blogging Kaise Kare ? तो आप बिलकुल सही पोस्ट पे आये हैं ! क्योंकि आज में आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ! इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा ! इसलिए इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढियेगा !

 

Blog क्या होता है ?

 

Blogging Kaise Kare : वेसे तो ब्लॉग भी वेबसाइट की ही तरह होता है लेकिन ब्लॉग पे आपको रेगुलर वर्क करना होता है ! यानी कि ब्लॉग को आपको आपको रेगुलर अपडेट करने होता है जबकि वेबसाइट को कभी कभी !

 

Blogging Start कैसे करें ?

 

ब्लागिंग शुरू करने से पहले आपको अपना टॉपिक चुनना है कि आप किस विषय पे ब्लॉग बनाना चाहते हैं ! किस प्रकार की जानकारी अपने ब्लॉग के माध्यम से आप लोगो को देना चाहते हैं !

 

 

आपको उसी विषय पे ब्लॉगिंग करना चाहिए जिसके बारे में आप अच्छे से जानते हैं ! क्योंकि अगर आप कोई ऐसा विषय चुन लेते हैं जिसमे आपकी रुचि भी नहीं है और आपको ज़्यादा जानकारी भी नहीं है तो आप ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे ! इसलिए आपको अपनी रुचि के अनुसार ही ब्लॉगिंग के विषय का चुनाव करना है !

ब्लॉग कहाँ बनाएं ?

 

वेसे तो ब्लॉग बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जैसे कि –

  • Blogger.
  • WordPress.
  • Medium.
  • Tumblr.
  • Wix.

आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म पे अपना ब्लॉग बना सकते हैं !लेकिन इनमें सबसे ज़्यादा फेमस दो प्लेटफार्म हैं एक ब्लॉगर ओर दूसरा वर्डप्रेस ! अगर आपका बजट बहुत कम है तो आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर वे बना सकते हैं ! क्योंकि आपको यहां होस्टिंग फ्री में मिल जाती है !

इसके अलावा अगर आप डोमेन भी नहीं ले सकते तो आपको यहां ब्लॉगर की तरफ से subdomain भी फ्री में मिल जाता है ! यानि कि ब्लॉगर पे आ अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं !

लेकिन अगर आपका थोड़ा बहुत बजट है तो आपको अपना ब्लॉग वर्डप्रैस पे ही बनना चाहिए ! क्योंकि वर्डप्रैस पे आपको बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं ! हर काम के लिए प्लगइन मिल जाते हैं जबकि ब्लॉगर पे आपको ये सब नहीं मिल पाते !

यही कारण है कि ब्लॉगर की तुलना में वर्डप्रैस को रैंक करना बहुत आसान होता है ! इसी वजह से सभी ब्लॉगर की पहली पसंद वर्डप्रैस ही होता है !

Blogger Par Blog Kaise Banaye ?

 

अगर आप ब्लॉगर पे अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो सबसे बड़ा फायदा आपको ये होता है कि आपको होस्टिंग नहीं खरीदना पड़ता है ! क्योंकि ब्लॉगर पे आपको होस्टिंग फ्री में मिल जाती है ! इसके अलावा अगर आपका बजट डोमेन खरीदने का भी नकहिं है तो आपको ब्लॉगर का सब डोमेन भी फ्री में मिल जाता है ! ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है ! इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप Blogging Kaise Kare को फॉलो करें –

 

  • सबसे पहले आपको www.blogger.com पे जाना है !
  • अब यहां आपको अपने गूगल एकाउंट से लॉगिन कर लेना है क्योंकि ये गूगल का ही प्रोडक्ट है !
  • इसके बाद आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पे क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा इसमे सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का नाम डाल देना है जिस नाम से भी आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं !
  • इसके बाद आपको नेक्स्ट करना है और अब अपने ब्लॉग का अड्रेस यानी यूआरएल बना लेना है !
  • अब आपको क्रिएट पे क्लिक कर देना है !

लीजिये दोस्तों आपका ब्लॉग बन चुका है ! अब आपको इसकी पूरी सेटिंग कर लेना है ! अगर आपको ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने का तरीका ओर अच्छे से जानना है तो आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं !

 

 

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अच्छी से थीम लगाना है और उसे अच्छे से डिज़ाइन करना है ! इसके बाद आप अपने आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं ! अगर आप अपना खुद का डोमेन लगाना चाहते हैं तो वो भी आप लगा सकते हैं !

 

WordPress Par Blog Kaise Banaye ?

 

अगर आप अपना ब्लॉग वर्डप्रैस पे बनाना चाहते हैं टी इसके लिए सबसे ओहले आपको एक अच्छी हिस्टिंग खरीदना होगी ! वेसे तो बहुत सारी कंपनियां आपको फ्री में भी होस्टिंग दे देती हैं लेकिन अगर आपको सही में ब्लॉगिंग करनी है तो आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल बिल्कुल न करें ! आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी है आप चाहें तो hostingspell से भी होस्टिंग ले सकते हैं ! यहां पे आपको शेयर होस्टिंग की कीमत में क्लाउड होस्टिंग मिल जाती है जो कि बहुत फ़ास्ट होती है !

 

इसके बाद आपको एक डोमेन खरीदना है और उसे अपनी होस्टिंग से कनेक्ट कर लेना है ! कनेक्ट करने के लिए आपको अपनी होस्टिंग के nameserver को आने डोमेन एकाउंट में अपडेट करने होता है !

 

इसके बाद आपको अपनी होस्टिंग के cpanel में जाना है और वर्डप्रेस हो इनस्टॉल कर लेना है ! अगर आप वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने का पूरा तरीक़ा जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं !

 

 

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के बाद आपको एक अच्छी सी थीम इनस्टॉल करना है और उसे अच्छे से कस्टमाइज़ कर लेना है ! और जो ज़रूरी प्लगइन हैं उन्हें भी इनस्टॉल कर लेना है !

 

लीजिये दोस्तों आपका वर्डप्रेस ब्लॉग बन चुका है अब आप यहां पे अपने आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं !

 

ब्लॉग के लिए डोमेन खरीदें

 

आप अपना ब्लॉग चाहे ब्लॉगर पे बनाये या वर्डप्रैस पे लेकिन आपको अपना एक डोमेन ज़रूर खरीदना चाहिए ! क्योंकि ब्लॉगर पे आपको जो subdomain मिलता है वो बहुत लंबा होता है ! और इसके अलावा बिना डोमेन के आपका ब्लॉग प्रोफेशनल नहीं लगता ! ओर अगर आप ब्लॉग वर्डप्रैस पे बना रहे हैं तो आपको डोमेन लेना ही होता है ! डोमेन आप गोडेडी, होस्टिंगर वगेरह किसी भी वेबसाइट से खरीद सकते हैं !

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

 

अगर आप ब्लॉग बना रहे हैं तो आप उससे पैसे भी कमाना चाहेंगे ! तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े हैं जो कि नीचे आप लिस्ट देख सकते हैं ! इसके अलावा पूरी जानकारी के लिए आप मेरी पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? पढ़ सकते हैं !

  • ऐडसेंस के माध्यम से !
  • एफिलेट मार्केटिंग से !
  • स्पोंसर्ड पोस्ट से !
  • प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर !
  • ब्लॉग बेचकर !

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Blogging Kaise Kare ? उम्मीद है कि आपको ये जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजियेगा ! ओर अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply