Blogging से पैसा कैसे कमाते है ? Blogging Kaise Karte Hain

Blogging से पैसा कैसे कमाते है

दोस्तों जब भी हम internet पर search करते हैं की online पैसा कैसे कमाएं तो वहां पर हमें online earning के जितने तरीके मिलते हैं उनमे से एक होता हे ब्लॉग्गिंग,जी हाँ दोस्तों online पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरीका हे जिस से आप बहुत अच्छी online earning कर सकते हैं इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा की Blogging से पैसा कैसे कमाते है ?

वेसे तो online पैसा कमाने के बहुत सरे तरीके हैं लेकिन ब्लॉग्गिंग इनमे से बहुत आसान हे आप जिस topic पर भी अच्छी जानकारी रखते हैं उसी topic पर आप ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं और लोगों को उस विषय पर जानकारी दे सकते हैं अपनी पोस्ट के माध्यम से.

Affiliate Marketing क्या है ? इस से पैसा कैसे कमाएं पूरा तरीका

 

blogging से पैसा कैसे कमाएं 

लेकिन ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता हे की आखिर Blogging से पैसा कैसे कमाते है ? इसलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हु की आप ब्लॉग्गिंग करके पैसा कैसे कम सकते हैं.

तो दोस्तों ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट की ज़रुरत होती हे अगर आप खुद बना सकते हैं तो खुद बना लीजिये या फिर आप किसी से बनवा भी सकते हैं अगर आप चाहें तो मुझ से भी बनवा सकते हैं मैं आप को बहुत की कम पैसो में बहुत अच्छी वेबसाइट बना कर दे दूंगा,अब ये आप पर depend करता हे की आप वेबसाइट blogger पर बनाना चाहते हैं या wordpress पर. 

अगर आपके पास budget अच्छा हे तो आप wordpress पर वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन अगर आप ज़्यादा खर्चा नहीं कर सकते तो आप blogger पर भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और अपने blogging करियर की शुरुआत कर सकते हैं उसके बाद जब आप कमाने लगे तो अपनी वेबसाइट को wordpress पर ले जा सकते हैं.

Facebook से पैसे कैसे कमाए जानिए पूरा तरीका हिन्दी में ( Full Guide)

वेबसाइट बनाने के बाद आपको कुछ बैटन का ध्यान रखना हे जैसे :-

1.जब आपके पास अपनी वेबसाइट हो तो फिर आपको यहाँ 25 से 30 पोस्ट लिखनी होंगी लेकिन ये ध्यान राहे की ये पोस्ट आपकी अपनी होनी चाहिए कहीं से कॉपी की हुई नहीं होना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी की पोस्ट कॉपी करके पोस्ट करेंगे तो आप अपने वेबसाइट से कभी भी पैसा नहीं कमा पाएंगे.

2.इसके अलावा आप अपनी पोस्ट में जो image use kare वो भी आपकी अपनी होनी चाहिए या फिर कुछ ऐसी वेबसाइट भी हैं जहाँ से आप copyright free image डाउनलोड कर सकते हैं.

3.आपको अपनी वेबसाइट के लिए theme ऐसी select करना हे जो की mobile friendly भी हो और user friendly भी हो और theme बिलकुल सिंपल होना चाहिए.

4.इसके बाद जब आपकी वेबसाइट पर 300 से 400 visiters रोजाना आने लगे तो आप अपनी वेबसाइट के लिए एक google adsense account बना लीजिये और अपनी वेबसाइट को वहां submit कर दीजिये,इसके बाद आपकी वेबसाइट review में चली जाएगी और 10 से 15 दिन बाद आपको email से सूचित कर दिया जायेगा की आपकी वेबसाइट approve हुई हे या नहीं.

अगर आपकी वेबसाइट approve हो जाती हे तो बस दोस्तों आपकी मेहनत कामयाब हो गयी अब आपकी वेबसाइट से आपकी एअर्निंग शुरू हो जाएगी अब जितने ज़्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आयेंगे उतनी ज़्यादा आपकी कमाई होगी क्योंकि अब आपकी वेबसाइट पर google के ads show होना शुरू हो जायेंगे  

तो दोस्तों ये हे ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का तरीका जिसकी हेल्प से आप बहुत अच्छी online earning कर सकते हैं आज ब्लॉग्गिंग से हजारों लोग लाखों रूपए महीना कम रहे हैं,तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद हे की आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here