Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीक़े पूरी जानकारी हिन्दी में

Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीक़े पूरी जानकारी हिन्दी में

 

दोस्तों वेसे तो Online Earning के बहुत तरीके हैं लेकिन जो सबसे पुराना और best तरीका हे वो हे Blogging जी हाँ दोस्तों blogging से आप इतनी earning कर सकते हैं जो की आप सोच भी नहीं सकते,ज़्यादातर लोगों को सिर्फ इतना ही पता हे की blogging से पैसा कमाने का सिर्फ एक ही तरीका हे और वो हे अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़कर earning करना,लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हे blogging से पैसा कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनको इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

 

Facebook से पैसे कैसे कमाए जानिए पूरा तरीका हिन्दी में ( Full Guide)

आज की इस पोस्ट में मैं आपको एक दो नहीं बल्कि blogging से पैसा कमाने के पूरे 10 तरीके बताने वाला हूँ जिनकी help से आप अपने ब्लॉग से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं,तो चलिए दोस्तों start करते हैं.

 

Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीके

1.Ads Network का use करके
Blogging से पैसा कमाने का जो सबसे पहला तरीका हे वो हे किसी ads network को join करके उसके ads अपने ब्लॉग पर पर दिखा कर पैसा कमाना.वेसे तो बहुत सारे ads networks हैं जिन्हें आप join कर सकते हैं लेकिन जो सबसे best ads network हे वो हे Google Adsense ,जितने भी blogger हैं वो सबसे पहले इसी ads network का approval लेने की कोशिश करते हैं क्योंकि पहले बात तो ये google का product हे और दूसरी बात ये सबसे ज़्यादा earning देता है इसलिए ये सबसे best हे लेकिन इस का approval लेना थोडा मुश्किल होता हे आपको google की हर policy को follow करना होता हे तभी आप अपने ब्लॉग के लिए यहाँ से approval ले सकते हैं.

 

Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीक़े पूरी जानकारी हिन्दी में

adsense का approval लेने के लिए आपको जिन बातों का धयान रखना हे वो ये हैं :-

  • आपके ब्लॉग पर कम से कम 25 या ३० पोस्ट होना चाहियें और आपका हर article आपका खुद का होना चाहिए कहीं से किसी का कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए अगर आप किसी और का content कॉपी करके अपने ब्लॉग पे पोस्ट करते हैं तो आपको adsense का approval कभी भी नहीं मिलेगा.
  • आपके ब्लॉग की theme user friendly और mobile friendly होना चाहिए user friendly का मतलब हे को आपको अपने ब्लॉग पर ऐसी theme लगनी हे जो जल्दी open होने वाली हो अगर आपकी theme में ज़्यादा image होंगी या किसी और वजह से देर से load होने वाली होगी तो ऐसी website या blog पर user आना पसंद नहीं करते इसलिए ऐसी वेबसाइट या ब्लॉग को adsense का approval नहीं मिल पता हे
  • तीसरी चीज़ हे एक top level domain,जी हाँ दोस्तों अगर आप ब्लॉग पर adsesne का approval लेना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर एक top level domain लगाना होगा जैसे .com ,.in वगैरह.

लेकिन अगर इसके बाद भी आपके ब्लॉग को adsense का approval नहीं मिल पता हे तो फिर आप किसी दुसरे adnetwork का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे media.net ,popads ,propeller ads आदि.

 

2.Affilate Marketing

Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीक़े पूरी जानकारी हिन्दी में

 

Blogging से पैसा कमाने का दूसरा तरीका हे ,इसमें आपको किसी भी company के products को अपने ब्लॉग पर Promote करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं,अगर आप affilate से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Amazon या Flipkart के Affilate Program को join कर सकते हैं अगर यहाँ से आपको approval मिल जाता हे तो आपको इनके products की affilate links को अपने ब्लॉग पर लगाना होता हे,अब अगर कोई इस link पर click करके किसी भी product को खरीद लेता हे तो आपको इसका commision मिलता हैं आज की तारिख में बहुत सारे blogger affilate program से लाखों रूपए महीने कमा राहे हैं.

Affiliate Marketing क्या है ? इस से पैसा कैसे कमाएं पूरा तरीका

3.Digital Products बेचकर 

2020 में Blog से पैसा कमाने के 8 तरीक़े🔥8 Ways To Earn Money From Blog in 2020

 

Blogging से पैसा कमाने का तीसरा तरीका ये हे की आप अपने ब्लॉग पर कोई डिजिटल products को बेच सकते हैं जैसे Ebook ,Software ,Apps या कोई अच्छा digital course इस तरीके से भी लोग हर महीने लाखों रूपए की earning कर राहे हैं.

 

4 .Physical Products बेचकर

2020 में Blog से पैसा कमाने के 8 तरीक़े🔥8 Ways To Earn Money From Blog in 2020

 

जिस तरह से आप अपने ब्लॉग पर digital products बेच सकते हैं उसी तरह से आप physical products को भी बेच सकते हैं जैसे T-shirt ,Books,कपडे वगैरह जो भी आपकी मर्ज़ी हो उस product को आप अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

 

5 .Service देकर

1

अगर आप किसी काम में export हैं तो आप वो काम दूसरों के लिए करके उसके बदले में अच्छा पैसा कम सकते हैं जैसे की अगर आपको video editing अच्छी आती हे तो आप दूसरों को ये सर्विस देकर बहुत अच्छा पैसा कम सकते हैं या फिर अगर आपको वेबसाइट बनाना आता हे तो आप दूसरों के लिए वेबसाइट बनाकर उनसे अच्छे पैसे ले सकते हैं.

 

6.Paid Course देकर

1

 

आप अपनी वेबसाइट पर कोई अच्छा course बेच सकते हैं और उसके बदले में बहुत अच्छी online earning कर सकते हैं काफी लोग अपने वेबसाइट पर इसी तरह से बहुत अच्छा पैसा कम राहे हैं.

 

7.Sponsored पोस्ट लिख कर

 

1

 

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट बहुत पुराना हे और काफी famous भी हे तो कई कंपनियां आपको अपने products के बारे में पोस्ट लिखने के लिए contect कर सकते हैं और इस तरह से भी आपकी काफी अच्छी Income हो सकती हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी तभी आपके ब्लॉग को sponsor से कमाई हो सकती है.

 

8.Products का Review करके

 

1

 

आपका ब्लॉग जिस topic पर हे उस से रिलेटेड कंपनियां आपसे अपने product का review करवा सकती हैं और इसके बदले में आप उन से काफी अच्छी रकम ले सकते हैं,जैसे अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग mobile से related हे तो कोई mobile company बापसे अपने नए mobile का review करवा सकती है.

 

तो दोस्तों ये हैं ब्लॉग से पैसा कमाने के best 8 तरीके जिनकी हेल्प से आप बहुत अच्छी Online Earning कर सकते हैं, तो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा.

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: