Blogger Website की Speed कैसे बढाएं 🔥🔥How To Increase Blogger Speed

Blogger Website की Speed कैसे बढाएं

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपनी Blogger Website की Speed किस तरह से बढ़ा सकते हैं.क्योंकि अगर आप अपनी website को google में rank कराना चाहते हैं तो इसके लिये आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है.

 

जैसे की आपको uniqe article लिखना है आपकी वेबसाइट seo friendly,user friendly ओर mobile friendly होना चाहिए लेकिन इतना करने के बाद भी अगर आपकी website की speed बहुत slow है तो भी google apki वेबसाइट को rank नहीं करेगा.

 

Register Unlimited Top Level Domain Without Any Cost For 1 Year

Blogger Website की Speed क्यों बढाएं 

 

क्योंकि गूगल चाहता है कि कोई भी visitor आपकी वेबसाइट पे आये तो आपकी वेबसाइट fast open होना चाहिए अगर आपकी वेबसाइट slow होगी तो visitor वापस चला जायेगा और दूसरी वेबसाइट पे जाएगा.

 

इसलिए गूगल चाहता है कि कोई भी गूगल पे कुछ भी search करे तो सबसे पहले उसे वो वेबसाइट show हों जो कि google के सभी नियमों का पालन करती हों,यानी जिन साइट का content भी सबसे अच्छा हो और इसके साथ उस साइट के open होनेवकी speed भी fast हो.

 

WordPress पर Speed बढ़ाना आसान हैं 

 

अब अगर आपकी वेबसाइट wordpress पे है तो वहां आपको काफी सारे plugins मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी wordpress website की speed बढ़ा सकते हैं.

 

जैसे कि image optimization के काफी plugins मौजूद हैं इसके अलावा gzip वगैरह ओर काफी तरह के cache plugins भी मिल जाते हैं जिनकी help से आप wordpress website के chache को control कर सकते हैं ,images को compress कर सकते हैं,js file, html script वगैरह को reduce कर सकते हैं लेकिन blogger के लिए किसी भी तरह के tools आपको नहीं मिलते हैं इसलिए इसमें हमें सब कुछ menualy ही करना पड़ता है.

 

 

Premium Hosting Free For 1 Month | Free WordPress Hosting

Blogger Website की Speed कैसे बढाएं

तो अगर आपकी भी blogger website की speed बहुत slow है और आप सब तरह की कोशिश कर कर के परेशान हो चुके हैं लेकिन आपकी blogger website की speed नहीं बढ़ रही है.तो आज जो तरीका मैं आपको बताने वाला हूँ अगर आप इसको पूरी तरह से follow करते हैं तो 100% आपकी blogger website की स्पीड कई गुना बढ़ जाएगी.

आज की इस पोस्ट में जो तरीका में आपको बताने वाला हूँ वो आज से पहले शायद ही आपको किसी ने बताया हो क्योंकि में जो कुछ भी आपको बताता हूँ उसे पहले खुद करके देखता हूम अगर वो काम करता हैं तो उसी के बाद में आपको बताता हूँ.

 

Speed के लिए इन बातों का भी धयान रखें 

लेकिन इस को करने से पहले आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आप जो theme use कर रहे हैं वो एक lighy waigt theme होना चाहिए.जो भी images आप use करते हैं पहले उन्हें अच्छे से compress कर लें जो widget ज़रूरी हो बस उतने ही widget use करें फालतू के widget को हटा दें.

 

तो अपनी blogger website की speed बढनेवके लिए आपको अपनी blogger theme में कुछ changing करनी होगी ,नीचे मेने आपको कुछ codes बताये हैं इन्हें आपको search करना है और इन की जगह आपको दूसरे code लगाना है जो कि आपको नीचे मिल जाएंगे.

 

नीचे दिए गए codes को बदल दीजिये 

तो सबसे पहले तो आपको अपनी blogger website के deshbord में जाना है ओर theme वाले section को open करना है इसके बाद drop dowon मेनू पे क्लिक करके edit html पे क्लिक कर देना है इस से आपकी theme की full coding open हो जाएगी.

अब इसके बाद आपको क्या करना है वो नीचे देखते जाइये ओर करते जाइये :-  

 

Step 1 :Reduce Java Script Execution Time

Find </Body> And Replace With This Code

&lt;!–</body>
–&gt; &lt;/body&gt;

 

After That Change <Head> With This Code

&lt;head&gt;

 

Now Replace </Head> With This Code

&lt;/head&gt;&lt;!–<head/>–&gt;

 

Step 2: Eliminate Render-Blocking Resources

 

Find This Ajax Code 

 

<Script Src=’Https://Ajax.Googleapis.Com/Ajax/Libs/Jquery/3.1.0/Jquery.Min.Js’/>

And Replace Above Code

<script Id=’script-batch’ type=’text/Javascript’>
(function(d){
var Js = d.createElement(&#39;script&#39;);
Js.async = true; Js.defer = true;
Js.Src =
&Quot;https://ajax.googleapis.com/ajax/libs/Jquery/1.1
1.0/Jquery.Min.Js&Quot;;
d.getElementsByTagName(&#39;Head&#39;)[0].appen
dChild(Js);
}(document));
</script>

 

 

If it is showing any error then replace with this code

 

<script async=’ ‘ src=’//ajax.googleapis.com/ajax/libs/jquery/2.1.1/jquery.min.js’/>

 

 

Step 3 : Remove Google Font

Find This Code And Delete It

<!– Google Fonts –>

<Link Href=’//Fonts.Googleapis.Com/Css?Family=Open+Sans:400,400i,700,700i’ Media=’All’ Rel=’Stylesheet’ Type=’Text/Css’/>

<Link Href=’Https://Stackpath.Bootstrapcdn.Com/Font-Awesome/4.7.0/Css/Font-Awesome.Min.Css’ Rel=’Stylesheet’/>

 

Step 4: Increase Speed With Gzip Compression Code

 

Find “DOCTYPE” And Click Enter And Making A New Line And Paste Given Code 01

Code 1:-
<?Php If (substr_ Count($_SERVER[‘HTTP_ACCEPT_ENCODING’],’gzip’)) ob_start(“ob_gzhandler”);else ob_ start();?>

Pest This Code After Head (&lt;head&gt;)

Code 2:-

<?Php Flush();?>

 

बस दोस्तों अगर आप ऊपर दिये गए सभी steps को follow करते हैं तो आपकी blogger website की speed100% बढ़ेगी.तो आपको ये जानकारी केसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा ओर अगर आपका कोई सवाल है तो वो भी आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते हैं.

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply