Blogger क्या है ?Blogger के बारे में Complete जानकारी 2020

 

Blogger क्या है ?Blogger के बारे में Complete जानकारी 2020

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Blogger क्या है , Blogger के बारे में Complete जानकारी आज आपको मिलेगी तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पूरी ज़रूर पढियेगा .

आज कल internet पे blogger बहुत famous हो रहा है , online articles लिखने और घर बैठे किसी चीज़ की मालूमात share करने के शौक़ीन लोग blogger में blog बना रहे हैं कुछ लोग blog सिर्फ अपने शोक के लिए बनाते हैं तो कुछ blogger से earning करने के लिए बनाते हैं और काफी लोग online article लिख के earning कर रहे हैं blogger से earning करने के लिए आपको अपने blog प् काम करना पढता है blog को professional बनाना होता है शुरू में आपका blog बहुत basic होता है लेकिन जब आप blog में मेहनत करेंगे और अपने blog को time देंगे तो आपका blog professional बन जाएगा .

Blog के लिए सब से पहले आपको अपना blog बनाना होता है blog शुरू में बहुत basic बनेगा उसके बाद आपको अपने blog को professional बनाना होता है जिसके लिए आप अपने blog में widget, customize theme, post, pages add करने होती हैं हैं .

 

Blogger क्या है :

Blogger.com ऐसा platform है जिस पैर आप अपना खुद का Blog या (Website) free of cost बना सकते हैं , अपना data upload कर सकते हैं , post लिख सकते हैं , अपनी मालूमात दुसरो के साथ share कर सकते हैं , content लिख सकते हैं , मतलब एक तरह से आप अपनी पूरी website बना सकते हैं बिना किसी charges के blogger की सब से khas बात ये है इस में आपको कहीं भी पैसे खरच नहीं करने पड़ेंगे .

Blogger इतना मुश्किल नहीं है इसके लिए ज़रूरी नहीं के आपको web designing या web development अति हो अगर आपको web designing नहीं भी अति जब भी आप अपना एक अच्छा professional blog बना सकते हैं आसानी के साथ .

 

Blogger पे blog बनाने का बाद आपको post लिखनी होती जिसे आप content भी कह सकते हैं post आप किसी भी topic पे लिख सकते हैं जितनी अछि आपकी post होगी और जितना अच्छा अपने उस में content लिखा होगा इतने ही आपकी पोस्ट पे views आने के chances हैं , blogger में post करने के बाद users आपकी post को share कर सकते हैं social media site में आपकी post में comment कर सकते हैं blogger में आप हमेशा वो post करे जिसकी आपके पास अछि जानकारी हो क्यों के users उस post से related आपसे questions कर सकते हैं .

Blogger.com से आप earning भी कर सकते हैं और काफी लोग blogger से अच्छी earning घर बैठे कर रहे हैं blogger में earning करने के लिए google adsence में account बनाना होता है , earning करने के लिए आपके blog में अछि post होनी चाहिए , pages होने चाहिए , blog में ज़ादा views होने चाहिए .

Blogger में आप किसी भी topic में post लिख सकते हैं example (computer tips and tricks, blogger, fitness, health, articles, sport) आप जिस topic पे post लिख राहे हैं आपको उसकी अछि मालूमात होनी चाहिए और post आप खुद अपने idea से लिखे किसी और blog से copy न करे इस से आपके blog को ही फ़ायदा होगा और आपके blog में ज़ादा user आएंगे और views भी ज़ादा होंगे .

Blogger.com के इलावा और भी काफी platfrom हैं blog बनाने के लिए जिस में WordPress बहुत ज़ादा famous है लेकिन WordPress में सब कुछ फ्री नहीं होता WordPress में आपको hosting buy करनी होती है और इसके इलावा और काफी tools और plugins WordPress में फ्री नहीं होते , जब के blogger.com में hosting या इसके इलावा कुछ भी buy नहीं करना होता .

Blog को website बनाने के लिए domain की ज़रुरत होती है , Domain purchase करना होता है बहुत सी ऐसे sites हैं जो domain की सहूलत देती हैं . Example (Godaddy).

ज़रूरी नहीं के आप अपने blog के लिए domain buy करे आप blogger का domain ही use करके अपना blog बना और आप बिना domian buy करे ही adsence approve भी कर सकते हैं इस से कुछ फ़र्क़ नहीं पढता .

Blog बनाते वक़त आपके blog के link में Blogger अपना domain लगता है जैसे के blogger.com से blog बनाते time www.techysharif.blogspot.com इस तरह से blog का link बनेगा .

अगर आप कहते हैं के आपका blog का link .com, .net .info ऐसा हो तो इसके लिए आपको domain purchase करना होगा .

Online blog बनाने के लिए बहुत सी sites हैं जो फ्री में blog बनाने के लिए platform देती हैं , जिस में Blogger.com और WordPress.com best sites हैं जो आपको फ्री blog बनाने की सहूलत देती हैं , अगर आप फ्री में blog बनाना चाहते हैं तो में आपको यही मश्वरा दूंगा आप blogger में blog बनाये blogger सब से ज़्यादा ब्लॉग बना के लिए use होता है , wordpress में भी आप फ्री में blog बना सकते हैं लेकिन blog बनाने के बाद wordpress में आपको कहीं न कहीं पैसे देने होंगे .

Blog sites list.

www.blogger.com
www.wordpress.com
www.blog.com
www.medium.com
www.penzu.com
www.tumblr.com
www.weebly.com
www.wix.com

इसके इलावा और भी बहुत sites हैं जो आपको blog बनाने के सहूलत देती हैं , लेकिन ज़ादा famous ये sites हैं जिनके मेने आपको ऊपर नाम बताएं हैं .

 

ये भी पढ़िए :-

WordPress क्या है ? What Is WordPress (Full Detail) 2020

100+ Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2020

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

आज हम ने blogger के बारे में जाना उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की Blogger क्या है ? , अगर आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो आप comment करके पूछ सकते हैं , इस post के बारी में comment section में अपनी राय दें, आप लोग इस blog की और post भी read करे इस blog में आपको blogger, internet, computer से related अछि जानकारी मिलेगी .

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply