Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips

Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips

 

दोस्तों एक बढ़िया Blog Post title हमारे आर्टिकल के लिए उतना ही जरुरी है ! जितना की कंटेंट को Seo Friendly लिखना ! बहुत से New Blogger है जो आर्टिकल में Keyword का इस्तेमाल तो सही तरीके से करते पर Post Title को जैसे तैसे लिख कर पब्लिश कर देते है ! और बाद में सोचते है की मैंने पोस्ट को Seo Friendly तो लिखा है पर गूगल से सही ट्रैफिक क्यों नहीं मिल रहा ? इसका एक कारण ये भी है की आप पोस्ट टाइटल को Seo Optimize नहीं लिख रहे है !

 

 

आपके ब्लॉग पोस्ट का कंटेंट कितना भी Seo Friendly क्यों न हो ! पर जब तक आप अपने पोस्ट के टाइटल को Seo Friendly नहीं लिखेंगे तब तक गूगल से आपको टारगेट ट्रैफिक नहीं मिलेगा ! अगर आपको पता नहीं है की पोस्ट टाइटल कैसे लिखते है ? तो मै आपको इस पोस्ट में कुछ टिप्स बताउगा जिससे आप Seo Friendly Blog Post title लिख कर गूगल सर्च इंजन से टारगेट आर्गेनिक ट्रैफिक पा सकते है !

Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips 

 

हर एक ब्लॉगर सफ़ल होने के लिए शुरू से ही Seo Friendly पोस्ट लिखने की कोशिश करते है ! पर इनको सफ़लता तब मिलती है जब उनका पोस्ट Search Result में 1st page में शो होता है ! और ऐसा तब होता है जब उनका कंटेंट Seo Optimize के साथ साथ Post Title भी Optimize होता है !

 

अगर आप अपने पोस्ट के टाइटल को विजिटर क्या सर्च करते है ?  उसके हिसाब से लिखते है तो 100% आपका ब्लॉग 1st Number पर शो होगा ! और आपको अच्छी खासी ट्रैफिक मिलेगी , अगर आप मेरी बाते मानो तो आप ऐसे पोस्ट लिखो जो इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाती हो ! अगर आप ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड पोस्ट करते है तो आपको अच्छी ट्रैफिक मिलेंगे बशर्ते आप पोस्ट को Optimize करके लिखे !

 

Long V/S Short Lenght Title

 

Long और Short Lenght Title दोनों है अच्छा है ! मतलब अगर Seo के हिसाब से देखा जाये तो गूगल Long Lenght Title को ज्यादा पसंद करता है ! और विजिटर Short Lenght Title को ज्यादा पसंद करते है ! तो यहाँ आपको Decide करना है आप कौन सा टाइटल इस्तेमाल करना है, विजिटर के लिए या Search Engine के लिए ! Technically देखा जाये तो New Bloggers को Search Engine के हिसाब से चलना चाहिए ! इसलिए आप Long Lenght Title ही इस्तेमाल करे ! अपने पोस्ट के लिए लेकिन शुरू के 30 Word में है पोस्ट में क्या है समझाने की कोशिश करे ! अपने पोस्ट के Long Lenght Title को 70 शब्दों से ज्यादा नहीं लिखे !

 

 

Use क्यों , कब , And कैसे Keyword In Post Title

 

जब भी पोस्ट टाइटल लिखे उसमे अगर पॉसिबल हो तो क्यों , कब और कैसे ऐसे Words का इस्तेमाल जरूर करे ! अगर आप ऐसे टाइटल लिखते है जिसमे क्यों , कब , कैसे Mention हो तो ये गूगल को पसंद आता है ! और ये वर्ड है जो गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वर्ड है ! जब भी कोई बन्दा गूगल में कुछ भी टॉपिक के बारे में सर्च करता है तो वो Question पूछने के हिसाब से टाइटल डालता है ! जैसे example के लिए ये पोस्ट का टाइटल देखे !

 

Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke ? इस पोस्ट का टाइटल में देखे यहाँ कैसे वर्ड Mention किया हुआ है ?

 

Eye Catching Title

 

टाइटल को सिंपल तरीके से लिखे मतलब जब भी कोई इसे पढ़े तो उन्हें समझ में आ जाना चाहिए ! पोस्ट किस बारे में मै हे आपको इसके बारे में कई बार बता चूका हूँ ! अगर एक बार कोई यूजर Post Title को पढ़े तो उन्हें टाइटल याद हो जाना चाहिए ! ऐसा कुछ टाइटल लिखे , जिससे कई बार होता क्या है की वो यूजर दोबारा वही टाइटल सर्च कर आपके ब्लॉग में विजिट कर सकेगा ! Example के लिए ये टाइटल को देखिये –

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Use Number Key

 

गूगल में बहुत ज्यादा सर्च होने वाले Keyword में नंबर भी शामिल है ! लोग नंबर Key का इस्तेमाल करके भी टॉपिक को सर्च करते है ! बहुत से Bloggers है जो अपने पोस्ट में Numbers का इस्तेमाल करते है ! अगर आपके पोस्ट में कही किसी Numbers की जरुरत हो तो इनका इस्तेमाल  जरूर करे !

 

Use Attractive Word

 

लोग Always Attractive चीजों को देखर हमेशा आकर्षित होते है ! कई विजिटर तो पोस्ट टाइटल में आकर्षक शब्दों को पढ़कर ही आर्टिकल को पढ़ने में इंट्रेस्टेड होते है ! इसलिए आप अपने Post Title में कुछ Fantastic, Solid, Excellent, Brilliant, Awesome, Intresting, सीक्रेट जैसे वर्ड का इस्तेमाल जरूर करे !

 

इसे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट टाइटल को और आकर्षक बना सकते है ! ब्लॉग Post Title को Seo Friendly लिखने का ये सबसे आसान तरीका मैंने आपको इस पोस्ट में बताया ! अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ! और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो वो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply