Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips

Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips

 

दोस्तों एक बढ़िया Blog Post title हमारे आर्टिकल के लिए उतना ही जरुरी है ! जितना की कंटेंट को Seo Friendly लिखना ! बहुत से New Blogger है जो आर्टिकल में Keyword का इस्तेमाल तो सही तरीके से करते पर Post Title को जैसे तैसे लिख कर पब्लिश कर देते है ! और बाद में सोचते है की मैंने पोस्ट को Seo Friendly तो लिखा है पर गूगल से सही ट्रैफिक क्यों नहीं मिल रहा ? इसका एक कारण ये भी है की आप पोस्ट टाइटल को Seo Optimize नहीं लिख रहे है !

 

 

आपके ब्लॉग पोस्ट का कंटेंट कितना भी Seo Friendly क्यों न हो ! पर जब तक आप अपने पोस्ट के टाइटल को Seo Friendly नहीं लिखेंगे तब तक गूगल से आपको टारगेट ट्रैफिक नहीं मिलेगा ! अगर आपको पता नहीं है की पोस्ट टाइटल कैसे लिखते है ? तो मै आपको इस पोस्ट में कुछ टिप्स बताउगा जिससे आप Seo Friendly Blog Post title लिख कर गूगल सर्च इंजन से टारगेट आर्गेनिक ट्रैफिक पा सकते है !

Blog Post Title Likhne Ke Liye 5 Badiya Tips 

 

हर एक ब्लॉगर सफ़ल होने के लिए शुरू से ही Seo Friendly पोस्ट लिखने की कोशिश करते है ! पर इनको सफ़लता तब मिलती है जब उनका पोस्ट Search Result में 1st page में शो होता है ! और ऐसा तब होता है जब उनका कंटेंट Seo Optimize के साथ साथ Post Title भी Optimize होता है !

 

अगर आप अपने पोस्ट के टाइटल को विजिटर क्या सर्च करते है ?  उसके हिसाब से लिखते है तो 100% आपका ब्लॉग 1st Number पर शो होगा ! और आपको अच्छी खासी ट्रैफिक मिलेगी , अगर आप मेरी बाते मानो तो आप ऐसे पोस्ट लिखो जो इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाती हो ! अगर आप ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड पोस्ट करते है तो आपको अच्छी ट्रैफिक मिलेंगे बशर्ते आप पोस्ट को Optimize करके लिखे !

 

Long V/S Short Lenght Title

 

Long और Short Lenght Title दोनों है अच्छा है ! मतलब अगर Seo के हिसाब से देखा जाये तो गूगल Long Lenght Title को ज्यादा पसंद करता है ! और विजिटर Short Lenght Title को ज्यादा पसंद करते है ! तो यहाँ आपको Decide करना है आप कौन सा टाइटल इस्तेमाल करना है, विजिटर के लिए या Search Engine के लिए ! Technically देखा जाये तो New Bloggers को Search Engine के हिसाब से चलना चाहिए ! इसलिए आप Long Lenght Title ही इस्तेमाल करे ! अपने पोस्ट के लिए लेकिन शुरू के 30 Word में है पोस्ट में क्या है समझाने की कोशिश करे ! अपने पोस्ट के Long Lenght Title को 70 शब्दों से ज्यादा नहीं लिखे !

 

 

Use क्यों , कब , And कैसे Keyword In Post Title

 

जब भी पोस्ट टाइटल लिखे उसमे अगर पॉसिबल हो तो क्यों , कब और कैसे ऐसे Words का इस्तेमाल जरूर करे ! अगर आप ऐसे टाइटल लिखते है जिसमे क्यों , कब , कैसे Mention हो तो ये गूगल को पसंद आता है ! और ये वर्ड है जो गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वर्ड है ! जब भी कोई बन्दा गूगल में कुछ भी टॉपिक के बारे में सर्च करता है तो वो Question पूछने के हिसाब से टाइटल डालता है ! जैसे example के लिए ये पोस्ट का टाइटल देखे !

 

Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke ? इस पोस्ट का टाइटल में देखे यहाँ कैसे वर्ड Mention किया हुआ है ?

 

Eye Catching Title

 

टाइटल को सिंपल तरीके से लिखे मतलब जब भी कोई इसे पढ़े तो उन्हें समझ में आ जाना चाहिए ! पोस्ट किस बारे में मै हे आपको इसके बारे में कई बार बता चूका हूँ ! अगर एक बार कोई यूजर Post Title को पढ़े तो उन्हें टाइटल याद हो जाना चाहिए ! ऐसा कुछ टाइटल लिखे , जिससे कई बार होता क्या है की वो यूजर दोबारा वही टाइटल सर्च कर आपके ब्लॉग में विजिट कर सकेगा ! Example के लिए ये टाइटल को देखिये –

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Use Number Key

 

गूगल में बहुत ज्यादा सर्च होने वाले Keyword में नंबर भी शामिल है ! लोग नंबर Key का इस्तेमाल करके भी टॉपिक को सर्च करते है ! बहुत से Bloggers है जो अपने पोस्ट में Numbers का इस्तेमाल करते है ! अगर आपके पोस्ट में कही किसी Numbers की जरुरत हो तो इनका इस्तेमाल  जरूर करे !

 

Use Attractive Word

 

लोग Always Attractive चीजों को देखर हमेशा आकर्षित होते है ! कई विजिटर तो पोस्ट टाइटल में आकर्षक शब्दों को पढ़कर ही आर्टिकल को पढ़ने में इंट्रेस्टेड होते है ! इसलिए आप अपने Post Title में कुछ Fantastic, Solid, Excellent, Brilliant, Awesome, Intresting, सीक्रेट जैसे वर्ड का इस्तेमाल जरूर करे !

 

इसे फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट टाइटल को और आकर्षक बना सकते है ! ब्लॉग Post Title को Seo Friendly लिखने का ये सबसे आसान तरीका मैंने आपको इस पोस्ट में बताया ! अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ! और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो वो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply