Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke ?

Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke ? क्योंकि अगर आपके पास ब्लॉग है और आप उसमे रोज फ्रेश कंटेंट पोस्ट डालते है ! तो आप ये बिलकुल ही नहीं चाहोगे की आपका कोई भी पोस्ट चोरी हो ! बहुत से ब्लॉगर है जो किसी पॉपुलर ब्लॉग के पोस्ट को कॉपी कर अपने ब्लॉग में पब्लिश कर देते है  ! आपका तो पता नहीं मुझे तो बहुत खराब लगेगा जब कोई मेरा पोस्ट कॉपी कर अपने ब्लॉग में पब्लिश कर दे !

 

 

हम कितनी मेहनत से पोस्ट के बारे बहुत जानकारी कलेक्ट करने के बाद एक पोस्ट लिखते है ! और कोई ब्लॉगर आता है पोस्ट कॉपी कर चला जाता है ! ऐसा करने से उसे कोई फायदा तो नहीं होता उल्टा हमारा नुक्सान होता है ! ऐसे काम नए bloggers के होते है जिन्हे कॉपीराइट कंटेंट के बारे में जानकारी नहीं होती है ! पोस्ट कॉपी करने से new bloggers को लगता है की वो ज्यादा से ज्यादा विजिटर अपने ब्लॉग में ला सकते है पर ऐसा होता नहीं है !

 

ब्लॉग में Text Selection Disable कैसे करे

 

आप अपने ब्लॉग में text selection disable कर पोस्ट कॉपी होने से रोक सकते है ! जिससे होगा ये की जब भी कोई ब्लॉगर आपके पोस्ट को कॉपी करना चाहेगा right click selection disable हो जायेगा ! और वो कॉपी नहीं कर पायेगा ! text selwction disable करने के लिए आपको बस एक css का कोड है जो ब्लॉगर में ऐड करना होता है ! हम कई तरह से पोस्ट कॉपी होने से बचा सकते है जैसे –

 

  • Right click disable कर के !
  • Text selection disable कर !
  • Images में watermark ब्लॉग अड्रेस ऐड कर !
  • गूगल से रिपोर्ट कर जिससे उसका ब्लॉग बंद हो जायेगा !

अगर आप ब्लॉग का कुछ भी कंटेंट कॉपी होने से रोकना चाहते है तो ये कोड css में ऐड करें !

 


<br /><br/>
<style><br/>
body {<br /><br/>
-webkit-user-select: none; /* Chrome all / Safari all */<br /><br/>
-moz-user-select: none; /* Firefox all */<br /><br/>
-ms-user-select: none; /* IE 10+ */<br /><br/>
-o-user-select: none;<br /><br/>
user-select: none;<br /><br/>
}<br /><br/>
</style><br/>
<p>

 

इस कोड को ब्लॉग में ऐड करने से आप ब्लॉग के कुछ भी कंटेंट को सेलेक्ट कॉपी नहीं कर सकते ! अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में ऐसा कुछ कंटेंट है जिसे आप सेलेक्ट कॉपी करना चाहते है ! तो नीचे दिया css कोड ब्लॉग में ऐड करिये !

 

<br /><br/>
<style><br/>
body {<br /><br/>
-webkit-user-select: none; /* Chrome all / Safari all */<br /><br/>
-moz-user-select: none; /* Firefox all */<br /><br/>
-ms-user-select: none; /* IE 10+ */<br /><br/>
-o-user-select: none;<br /><br/>
user-select: none;<br /><br/>
}<br /><br/>
.post blockquote,table{-webkit-user-select: text;<br /><br/>
-moz-user-select: text;<br /><br/>
-ms-user-select: text;<br /><br/>
user-select: text;<br /><br/>
}<br /><br/>
</style><br/>
<p>

 

इस कोड को ब्लॉग में ऐड करने से हम blockquote में जो भी टेक्स्ट ऐड करेंगे ! वो आसानी से कॉपी किया जा सकता है ! अब आपको जो कोड पसंद है उसको ब्लॉग के css section में जाकर ऐड कर सकते है !

ब्लॉग में Css कोड कैसे ऐड करे

 

step 1. सबसे पहले ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाइये !

step 2. फिर Tamplate में जाकर Customize में क्लीक करें !

step 3. अब एक पेज खुलेगा उसमे Advanced section में जाकर Add css में क्लीक करें !

 

तो दोस्तों इस तरह से आप text selection disable कर पोस्ट कॉपी चोरी होने से रोक सकते है ! अगर आपको पोस्ट Blog Post Chori Hone Se Kaise Roke ?  पसंद आया तो आप हमें कमेंट में फीड दे सकते है ! जिससे हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका कोई सुझाव या question है तो पूछ सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply