Blog Ki Traffic Kaise Badaye Puri Jankari Hindi Me

Blog Ki Traffic Kaise Badaye Puri Jankari Hindi Me

 

 

अपने Blog Ki Traffic Kaise Badaye नए ब्लोग्गेर्स की ये सबसे बड़ी चुनौती होती है ! मैंने बहुत सारे ब्लोग्गेर्स को ट्रैफिक कम होने की वजह से ब्लॉग्गिंग छोड़ते देखा है ! वो करे भी तो क्या अगर आप कोई भी Online Buisness स्टार्ट करने जा रहे तो आपको ट्रैफिक की बहुत जरुरत पड़ती है ! ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है बशर्ते आप Seo के नियम और उसके इस्तेमाल के बारे में जान चुके है ! मै आपको ब्लॉग SEO के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताउगा जिन्हे आप फॉलो करके डेली Unique Visitor पा सकते है !

 

 

Blog Ki Traffic Badhane Ke Liye 10 Awesome Tips

 

अगर आपको मै ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में पुरे डिटेल मे बताना शुरू करुगा तो मुझे आपको 10000 शब्द लग जायेगे समझाने में ! इसलिए मै कुछ ऐसे बेसिक चीजों के बारे में बताउगा जिनको फॉलो करके Sure है की आप ब्लॉग की ट्रैफिक बड़ा सकेंगे ! तो चलिए जान लेते हैं की Blog Ki Traffic Kaise Badaye ?

 

Use Low Loading Time Tamplate

 

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग डिजाइन में ज्यादा ध्यान देना होगा ! अपने ब्लॉग में ऐसा Tamplate इस्तेमाल करे जो खुलने में ज्यादा टाइम नहीं लगाता हो ! Tamplate Choose करने के बाद , पॉपुलर पोस्ट , फीचर पोस्ट गैजेट और कुछ जरुरी विजेट अपने ब्लॉग में ऐड करिये !

Use Keyword In Post

 

अपने पोस्ट में टारगेट कीवर्ड का इस्तेमाल करना न भूले ! Keyword ही है जो आपके आर्टिकल को Seo Friendly बनाता है ! और इसे Google Search Result में 1st पेज पर शो करता है ! कीवर्ड क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ? जानने के लिए ये Keyword Uses पोस्ट पढ़े !

 

Share Your Post In Social Media

 

30% Organic Traffic हमें सोशल मीडिया से ही मिलता है ! इसलिए जितना हो सके आप अपने पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करे ! इंडिया में बहुत सारे Social Sites है अगर आप सोशल मीडिया इस्तेमाल नहीं करते है ! तो जल्द से जल्द इनका इस्तेमाल करना शुरू कर दे ! नहीं तो आपका बहुत सारा ट्रैफिक हाथ से चला जायेगा ! मै भी लगभग सारे Social Sites का इस्तेमाल करता हु ! और अपने पोस्ट को जितना हो सके उतना शेयर करने में लगाता हूँ !

 

 

Long Lenght Blog Title

 

अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लम्बा ही रखे ऐसे टाइटल को गूगल पसंद करता है ! और आपके विजिटर भी इसे पढ़कर टाइटल से ही पता कर लेंगे की पोस्ट किसके बारे में है !

 

Comment In High Ranking Blogs

 

दूसरे High Ranking वाले Blogs में Regularly कमेंट किया करे ! जब आप किसी के ब्लॉग पोस्ट में कमेंट करते है तो उसमे अपना ब्लॉग यूआरएल भी लिखते है जिससे आपको उस साइट का बैकलिंक मिलता है !

 

Submit Blog In Web directories

 

ट्रैफिक बढ़ाने का ये सबसे आसान तरीका है जब आप अपने ब्लॉग को Web Directories में सबमिट करते है ! तो आपके ब्लॉग को Web Directories ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है ! और लोगो तक आपके ब्लॉग को शेयर करता है ! नीचे कुछ पॉपुलर Web Directories के नाम है आप अपना ब्लॉग यहाँ सबमिट कर सकते है !

 

 

Guest Post

 

Popular Blogs में Guest Post किया करे ! जिससे आपके ब्लॉग के बारे में बहुत सारे विजिटर जान सकेंगे ! और आपको उस ब्लॉग का बैकलिंक भी मिलेगा !

 

Backlink

 

अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी दूसरे ब्लॉग पोस्ट का लिंक ऐड करके भी आप ट्रैफिक बढ़ा सकते है ! ऐसा करने से आपको उस ब्लॉग का बैकलिंक प्राप्त होता है ! बैकलिंक क्या है और इसके बारे में पूरे डिटेल में जानने के लिए ये पोस्ट बैकलिंक SEO पढ़े !

 

User Friendly Comment

 

जब भी कोई विजिटर आपके पोस्ट में कमेंट कर कोई सवाल पूछता है ! तो उसकी पूरी कोशिश करे जवाब देने की ऐसा करने से आपके और आपके विजिटर के बीच एक बांड बन जाता है ! और विजिटर आपके ब्लॉग में Return Visit करता है ! किसी पोस्ट से रिलेटेड अगर कोई सवाल पूछता है और आपके पास उसके बारे में कोई पोस्ट होता है ! तो आप उसको उस पोस्ट का लिंक जरूर शेयर करे !

 

Regularly Update Blog

 

अपने ब्लॉग को Regular Update किया करे ! रोज किसी न किसी टॉपिक के बारे में पोस्ट Update करे ! बहुत से ब्लॉगर रोज ब्लॉग में पोस्ट नहीं डालते है ! और ऐसा करने से Vsitor और उस ब्लॉग की Bonding कमज़ोर होती जाती है ! अगर आप रोज ब्लॉग में New Post डालेंगे तो Visitors को भी कुछ नया सीखने मिलेगा ! और वो आपके ब्लॉग में रोज आएंगे !

 

 

Increase Alexa Rank

 

Alexa rank भी ट्रैफिक बढ़ाने के बहुत काम आता है ! अगर आपके ब्लॉग का Alexa Rank 10000 से कम होगा तो बहुत सारे विजिटर आपके ब्लॉग रैंक को भी देखकर विजिट करेंगे ! इसलिए ब्लॉग के ट्रैफिक के साथ साथ Alexa को भी बढ़ाने की कोशिश करे ! Alexa Rank बढ़ाने के लिए आप Alexa Rank कैसे बढ़ाये ये पोस्ट पढ़े !

 

Write Seo Optimize Article

 

अपने आर्टिकल को Seo Optimize कर लिखे ! जब आप अपने पोस्ट को Seo Friendly लिखते है तो गूगल ऐसे आर्टिकल को तुरंत इंडेक्स कर Search Result में शो करता है ! पोस्ट को Seo Friendly बनाने के लिए ये पोस्ट Seo Friendly पोस्ट पढ़े !

 

Make Images Seo Optimize

 

अपने आर्टिकल में Seo Optimize Images का भी इस्तेमाल करे ! मैंने कही सुना था एक Image 1000 Words के बराबर होता है कही न कही ये बात सही भी है ! इसलिए जब भी कोई पोस्ट लिखे तो Image जरूर डाले और Images को Optimize करना न भूले ! Images को Seo Friendly बनाने के लिए ये Seo Friendly Images पोस्ट पढ़े , ये पोस्ट आपके काम की जरूर होगी !

 

Write Post Over 1000 word

 

पोस्ट को Always 1000 Word या उससे भी ज्यादा शब्दो में लिखने की कोशिश करे ! जितनी आपके पोस्ट की Lenght होगी उतना ही Keyword आपके पोस्ट में Mention होंगे ! जिससे गूगल आपके पोस्ट में ज्यादा Keyword पाने से आपके उस पोस्ट को 1 नंबर में शो करेगा और विजिटर ज्यादा आएंगे !

 

Submit Blog In Other Search Engien

 

गूगल के अलावा और भी कई Search Engine है जहा से विजिटर और भी आ सकते है ! इसलिए अपने ब्लॉग को Bing, Yandex जैसे और भी Search Engine में सबमिट जरूर करे !

 

उम्मीद है आपको इस पोस्ट को पढ़कर अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में थोड़ी सी मदद मिली होगी ! और भी बहुत से तरीके है ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ! लेकिन जैसा की मैंने ऊपर ही बता दिया था बहुत वर्ड लग जायेगे ! इसलिए आपको मै शार्ट में समझाने की कोशिश करा हूँ ! अगर आपको हमारा ये पोस्ट Blog Ki Traffic Kaise Badaye पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply