Blog Ki Loading Speed Time Ko Kam Kaise Kare

Blog Ki Loading Speed Time Ko Kam Kaise Kare

 

पिछली पोस्ट में आपने जाना की कैसे वेबसाइट लोडिंग टाइम चेक की जाती है ! उस पोस्ट में मैंने आपको CDN और एक WordPress Plugin के बारे में बताया था ! जो ब्लॉग की लोडिंग स्पीड टाइम को कम करती है आज मै आपको ब्लॉग के कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी दुगा ! जिससे आप सीखेंगे की अपने Blog Ki Loading Speed Time Ko Kam Kaise Kare !

 

 

आपको तो पता है ही की सर्च रैंकिंग के लिए ब्लॉग का फ़ास्ट होना कितना जरुरी है ! अगर आप इसको Ignore करते है तो गूगल से आपको Panalize किया जा सकता है ! जो Future में आपके ब्लॉग के लिए अच्छा साबित नहीं होगा इसलिए आपको जितना हो सके ! अपने वेबसाइट की loading time को कम करना चाहिए ! Page Loading Time का अधिक होना आपके लिए आगे बहुत बड़ी प्रॉब्लम क्रिएट कर सकती है ! इसलिए जितना जल्द हो सके आपको इसको फिक्स करने की जरुरत है , On Page Seo के लिए ये बहुत ही जरुरी है !

Site/Blog Ki Loading Speed Time Ko Kaise Kam Kare

 

नीचे आपको कुछ ज़रूरी टिप्स बता रहा हूँ इन सबको आपको अच्छे से फॉलो करना है –

 

Responsive Template

 

जब बात आती है Blog Ki Loading Speed Time कम करने की तो आपको सबसे पहले काम Template को चेक करना होता है ! Loading Time Kam करने के लिए हर एक ब्लॉगर के लिए Template बहुत इम्पोर्टेन्ट चीज होती है ! आपको जितना हो सके Template को Seo और Mobile Ready बनाने की जरुरत होती है ! और साथ ही मोबाइल में ये अच्छी तरह खुलनी चाहिए ! ध्यान रहे Template ऐसा चुने जो Mobile, Seo friendly और Responsive हो ! अगर आप WordPress में है तो आपको बहुत से फ्री टेम्पलेट मिल जायेगे ! लेकिन ब्लॉगर में ऐसा नहीं होता आपको ब्लॉगर के लिए Free Template तो मिलेंगे पर बहुत कम Reponsive और Seo Friendly होंगे !

 

 

Reduce Image Size

 

जब आप कोई नयी पोस्ट लिखने वाले हो और उसमे Images की जरुरत हो ! तो वही Images अपलोड करे जो साइज़ में कम हो ! मतलब ऐसे Images का इस्तेमाल करे जो जगह बहुत कम लेती है और Extra Images को अपलोड करना Ignore करे ! आपको Images Size को कम करने के बहुत से Tools मिल जायेगे लेकिन Paint एक ऐसा Pre-Installed Software है ! जो आपके Img का साइज को कम भी करेगा और उसकी Qality भी बनी रहेगी ! ज्यादातर ब्लॉग की Loding Time को अधिक करने में ही Qality Images की ही हाथ होती है ! इसलिए इसे Ignore मत करे ये एक बहुत ही Importent Factor है गूगल से रैंक पाने के लिए !

 

 

 

ज्यादा कमाने के चक्कर में New Bloggers बहुत सारे Advertiser Banner का इस्तेमाल अपने Homepage में करते है ! जिससे उनके ब्लॉग की Loading Time बढ़ जाती है ध्यान रहे दोस्तों अगर आप ऐसा करते है ! तो आप न ज्यादा कमा पाएंगे उल्टा आप ही का नुकसान होगा ! पेज जल्दी न खुलने से विजिटर कम होते चले जायेगे इसलिए इस बात का ध्यान रखे ! और एक बात वैसे Advertiser Company का इस्तेमाल न करे जो साइट खोलने से पहले अपना Ad Popup Wondow में दिखाते है ! विजिटर ऐसे Blogs में विजिट करना पसंद नहीं करते है जो सिर्फ पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग करते है !

 

 

अच्छी होस्टिंग का Use करे

 

अगर आप Blogger Platform इस्तेमाल करते है तो आपको इसकी जरुरत नहीं पड़ती है ! क्युकी ब्लॉगर को Google Hosting Manage करती है ! जो Worlds में Number 1 पर है पर वही दूसरी और आप Self Hosted WordPress इस्तेमाल करना चाहते है ! तो होस्टिंग ऐसे कंपनी से ले जो 24 घंटे Wakeup रहती है मतलब कभी सर्वर डाउन न होती हो ! आप चाहे तो Hostingspell से होस्टिंग ले सकते हैं !

 

 

Firstpage या Homepage पर Limited Post शो करे

 

Homepage में ज्यादा पोस्ट शो होने से Loading Time बढ़ती है ! और विजिटर को भी पढ़ने में दिक्कत होती है इसलिए इसे भी आपको फिक्स करने की जरुरत होती है ! अगर आप Firstpage में 10 से अधिक पेज शो करेंगे तो आपके ब्लॉग की Loading Speed बहुत बढ़ जाएगी ! इशलिये इसे कम करे इसे ब्लॉगर और WordPress में कम कैसे करे उसको जानने के लिए नीचे स्टेप फॉलो करे –

Blogger में Firstpage Post शो कम कैसे करे

Step 1. सबसे पहले ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाइये !

Step 2. फिर Setting >> Post Comment में जाइये !

WordPress में Firstpage Post शो कम कैसे करे

Step 1. अपने wordpress dashboard में लॉगिन करे !

Step 2. फिर Setting >> Reading में जाइये !

 

तो दोस्तों ये थे कुछ तरीके जिनको फॉलो कर Blog Ki Loading Speed Kam कर सकते है ! अगर आपको इस पोस्ट Blog Ki Loading Speed Time Ko Kam Kaise Kare से रिलेटेड कुछ सवाल पूछना है तो वो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते है ! और एक बात अगर आप ब्लॉगर यूजर है तो विजेट का इस्तेमाल कम करे ! वही विजेट इस्तेमाल करे जो विजिटर Recommand करते है या जो विजिटर के लिए जरुरी है ! उम्मीद है आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी तो इसे सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply