Blog का Sitemap कैसे बनाएं और कैसे Submit करें ? पूरी जानकारी

Blog का Sitemap कैसे बनाएं और कैसे Submit करें ?

Hello dosto कैसे हैं आप उम्मीद हे की आप सब अच्छे होंगे friends आज की इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा की आप किस तरह से अपने Blog का Sitemap  बना सकते हैं और उसे google search consol में कैसे submit कर सकते हैं तो चलिए friends शुरू करते हैं.

 

Sitemap बनाने का पूरा तरीका

दोस्तों Blog का Sitemap बनाने लिए आपको सबसे पहले इस link पर click करके एक website पे जाना होगा जब आप इस website पे जायेंगे तो आपको कुछ ऐसा नज़र आएगा जैसा की आप नीचे image में देख सकते हैं .

Blog का Sitemap कैसे बनाएं और कैसे Submit करें ?

 

यहाँ आपको जो box नज़र आ रहा हे इसमें आप अपने ब्लॉग का url दाल दीजिये और generate sitemap पे click कर दीजिये जैसे ही आप क्लिक करंगे page refresh होगा और आपका Blog का Sitemap  बनकर तैयार आपको नज़र आएगा इसको आपको पूरा copy नहीं करना हे सिर्फ इतना करना हे जितना आप नीचे image में देख सकते हैं.

 

Blog का Sitemap कैसे बनाएं और कैसे Submit करें ?

इसमें से सबसे नीचे वाली line में से आपको अपने blog का नाम तक छोड़ कर उसके बाद का copy करना हे जैसा आप image में देख रहे हैं इसके बाद आपको search consol पे जाना हे और आपने वहां जो अपना blog add किया था उस पर clcik करना हे इसके बाद आपको कुछ ऐसा नज़र आएगा जैसा की आप नीचे image में देख सकते हैं.

 

Website का Technical SEO कैसे करें ? Technical SEO Ultimate Guide For 2020

1

 

आपको sitemap जहाँ लिखा हुआ हे वह clcik करना हे जैसा की image में तीर से दिखाया गया हे जब आप इस पर clcik करेंगे तो कुछ ऐसा box खुलेगा जैसा आप नीचे image में देख रहे हैं.

 

1

 

 

अब आपको add sitemap पे clcik करना जब आप इस पर clcik करेंगे तो एक छोटा सा box open होगा उसमे आपको Blog का Sitemap pest कर देना हे जो अपने generate करके copy किया था इसके बाद submit पे click कर देना है,लीजिये दोस्तों आपके Blog का Sitemap google search consol में submit हो गया अब ये 24 से 48 घंटे में active हो जायेगा.

 

Blog को Google Search Consol में कैसे Add करें ?

तो friends उम्मीद हे की आप समझ गए होंगे की किस तरह से आपको अपने ब्लॉग का sitemap बनाना हे और कैसे उसे search consol में submit करना है फिर भी अगर आप को कुछ परेशानी हो तो आप नीचे दिया हुआ वीडियो देख सकते हैं और comment करके अपना सवाल पूँछ भी सकते हैं.

तो friends अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो और आप आगे भी ऐसी ही पोस्ट के साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो अभी हमारी इस website को Follow कर लीजिये और हमारे youtube channel raza technology tips को भी subscribe कर लिए ,thanks for visit.

 

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: