Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

 

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है

 

आप ये अच्छे से जानते हैं की आपकी Blog या website को Search Engine में rank करवाने के लिए या traffic बढ़ने के लिए Search Engine Optimization (SEO) करना बहुत जरुरी होता है . अगर आपको website या blog चलने का थोड़ा बहुत अनुभव है तो आपने White Hat SEO और Black Hat SEO के बारे में सुना होगा . अगर आप new blogger हैं , तो हो सकता है आपको इनके difference के बारे में पता न हो . आज के post में हम Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है इसके बारे में बताएँगे , साथ में आप ये भी जानेंगे की ये आपके SEO पर किस तरह effect डालता है .

 

मैंने कई ऐसे blogs या bloggers को सुना है पढ़ा है website की ranking को better करने के लिए वो “Backlinks” के बारे में बताते हैं . आपने भी सुना होगा की अच्छे Backlinks से आपकी site की ranking better होगी . बहुत से site आपको ऐसी service भी offer करते हैं , की आप इतने pay करो हम thousands ऑफ़ sites से आपको backlinks देंगे . New bloggers ऐसी service purchase भी कर लेते हैं .

 

लेकिन होता क्या है आपकी Search Rank improve होने की जगह बेकार हो जाती है . क्यूंकि बाद में पता चलता है िश तरह के links spam या automated websites से आते हैं जो की अच्छा करने की जगह बुरा कर जाते हैं .

 

Google इन्हे penalize भी करता है , लेकिन इसमें पूरी गलती उन new bloggers की भी नहीं है . क्यूंकि उनके पास पर्याप्त information नहीं होती है , अगर होती भी है तो गलत . आप ये क्यों नहीं समझते की blogging में website की ranking बढ़ने का कोई shortcut नहीं है . Ranking improvement बहुत से factor पर depend करता है जो slowly slowly आपके site की rank को improve करता है . आप रातों रात अपनी site को grow नहीं करा सकते .

 

अभी हम Black Hat SEO के बारे में जानेंगे . ये आपके अलावा दूसरे new bloggers को भी mistakes करने से बचाएगा . Isey आपकी seo practice भी अच्छी होगी

 

Black Hat SEO technique वो हैं जिनका favor नहीं किया जाता है और ये गलत मन जाता है . SEO implementation में भी इसको गलत मन जाता है . Bloggers community ने तो कभी Black Hat SEO को सही नहीं माना . हाँ इसके opposite है White Hat SEO जिसका हमेसा से use लोग करते हैं . और ये White Hat SEO technique सही भी है .

 

Black Hat SEO और White Hat SEO में Difference क्या है ?

ये तो हम सभी जानते हैं की किसी काम को करने का एक right way होता है और wrong way भी होता है . यही चीज SEO Techniques पर भी लागू होती है . Internationally रूप से SEO Professionals या agencies कुछ criteria, parameters और rules और recommended trends को follow करते हैं . जिन्हे सभी बड़े search engines की तरफ से स्वीकार किया गया है . इन्ही search search engines की तरफ से बनाई गई guidelines में जो seo techniques हैं उसे ही हम White Hat SEO कहते हैं .

 

लेकिन problem तब start होती है जब लोग White Hat SEO को िश तरह उसे करते हैं की वो Spam की तरह fail जाता है और देखते देखते ही वो Black Hat SEO बन जाता है या फिर जिसे search engines accept नहीं करते हैं . इसी तरह White Hat SEO को गलत रूप से use करने का एक example है Back Link Building. वंही Guest Posting और Article Directory submission जो की एक तरह की blogging हुआ करता था , Back Link building के वजह से बंद कर दिया गया .

एक तरह से , Black Hat SEO को हमेशा काम समय में search engine में accha rank करने लिए use किया जाता है और Black Hat SEO techniques का सबसे बड़ा नुक्सान ये है की वो लॉन्ग term के लिए काम नहीं करती . वंही अगर आप Black Hat SEO का use करते हैं तो उन्हें search engines की तरफ से blacklisted कर दिया जाता है . आइये अब कुछ normal Black Hat SEO methods के बारे में जानते हैं जिनका use आजकल होता है .

 

Black Hat SEO Techniques

Black Hat SEO techniques में बहुत से ऐसे Techniques का use होता है जो trusted SEO Professionals की तरफ से
acceptable नहीं है . मैं यंहा कुछ shortcuts और Faulty SEO techniques की list दे रहा हूँ जो गलत है . आप इनका भूल कर भी use न करें . अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो इसको बंद कर दें .

 

Meta Tagg Stuffin

किसी भी SEO Process को करते समय जो meta tag keyword लिखते हैं ुष समय िश बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके page में जो content दिया गया है वो keywords उसी को represent करें . किसी भी एक keyword का meta tag में हद्द से अधिक use Meta tag stuffing की तरह माना जाता है .

Keyword Stuffing

आपके पोस्ट में targeted keyword कितन होना चाहिए इसका कोई fix parameters नहीं है . इस बात को लेकर कई debates भी हुये हैं . Lekin SEO Professionals और seo plugins के according 2-3% keyword density को ही prefer करते हैं . अपने page में बहुत अधिक keyword density को बढ़ा लेना भी गलत है . Search Engine Boats को भ्रमित करने के लिए या धोखा देने के लिए अधिक keyword का use करना गलत है जो keyword stuffing कहलाता है .

Cloaking

कुछ Blogs या website search engine या visitors के लिए एक ही page दो version बनाते हैं . जब search engine spider या boat इन pages को crawl करता ही तो page बनाने के process से तो वो satisfy हो जाता है , लेकिन Visitors को display कुछ और ही होता है . यही Process cloaking कहलाता है .

 

Doorway और Gateway Page

यह low quality web pages होते हैं . ये ऐसे web pages होते हैं जो बहुत short होते हैं लेकिन keyword stuffing से बहरी हुये होती i है . Search Engines ऐसे pages को जल्दी ही बन कर देते हैं . ऐसे Poor qualty के page बनाने के process को ही Doorway या Gateway page कहा जाता है . ऐसा page mostly कंही से copy किया हुआ होता है .

 

Mirror Websites

ये सबसे बेकार seo technique है . इसमें एक इंसान कई websites create करता है लेकिन सभी websites पर content एक जैसा ही होता है .

 

Page Hijacking

Page Hijaking ऐसी technique है जिसमे dummy, Bogus content या copy करके content बनता है जिसे crawler के सामने original content की तरह पेश किया जाता है . और यह user को fraud website पर भेज देता है .

 

ये कुछ ऐसी techniques हैं जो black hat seo के अंडर आती हैं जिन्हे हमे avoid करना चाहिए . ये आपके site या blog को नुक्सान ही पहुंचती है .

 

ये भी पढ़िए :-

YOAST SEO Plugin क्या होता है ? Yoast SEO Plugin Setup कैसे करे?

हिन्दी Blog पर Traffic लाने के 18 तरीके Tips To Increase Traffic On Hindi Blog

Blog में Meta Teg Discription कोड कैसे Add करें ? एडवांस Blogger SEO 2020

 

White Hat SEO Techniques

अब आइये बात करते हैं कुछ White Hat SEO Techniques के बारे में . जिस तरह से हमे कुछ seo techniques को avoid करना चाहिए ठीक उसी तरह कुछ SEO Techniques जिन्हे हमे follow भी करना चाहिए . Website को SEO Friendly बनाने के के लिए ये methods use करना बहुत जरुरी है . इन techniques को हम White Hat SEO Techniques कहते हैं .

 

Follow Search Engine Guidelines

ये SEO के लिए सबसे पहला और जरुरी step है की आप search engine की guidelines को follow करें . आपको ये समझना होगा की अपनी website को search engine में submit करने से पहले उनके guidelines को आप follow करें . अगर आप इन guidelines को follow नहीं करते हैं तो इसका उलंघन आपको बहुत भरी पद सकता है . आप Google Webmaster guidelines को यंहा देख सकते हैं .

 

No Copy Paste

ये White Hat SEO के लिए सबसे जरुरी चीज है और आपकी website या blog के लिए भी . जितना होसके 100% अपने research के साथ original content post करें . Copyright content से आपकी site Search engine में rank नहीं कर सकती . आपका post जितना unique और original होगा आपको उतना ही search Rank में ऊपर आने में help मिलेगी . साथ ही आपके visitors भी constantly बने रहेंगे .

 

Visitor Friendly Content

Visitor Friendly content से मेरा मतलब है website में जो आपने image और content post की है वो content visitors के अनुसार ही हो . बेकार के image या ऐसा content न डालें जो visitors को आपके page पर आने के बाद मौपुलटे करे . White Hat SEO के लिए जरुरी है की आपने जिस बारे में content लिखा है वही visitors को मिले .

Good quality content

ये तो आप ने हर जगह देखा होगा , Content is King. SEO technique आपके content पर ही तो based होता है . आप जितना अच्छा Visitors friendly और good quality content डालेंगे जो informative और helpful हो वो search engine में अच्छा rank करेगा .

 

Good quality web pages

आपके site पर Good quality pages भी होने जरुरी हैं , ऐसा इसलिए की अगर search engines की algorithms में कुछ changes भी होते हैं तो आपकी site अच्छे positions पर rank करती रहे .

 

तो अब आप समझ ही गए होंगे आपको Black Hat SEO को avoid करना है और White Hat SEO techniques को अपनाना है . जैसा की search engine में changes होते रहते हैं तो इसमें ये आपकी site को long term तक rank करने में help करेगी . हाँ इसके लिए जरुरी आप अपनी website को optimize करते रहे .

 

इस पोस्ट के बाद भी अगर आपके मन में Black Hat SEO और White Hat SEO से जुड़ा कोई सवाल हो हो या कोई confusion हो to आप हमे comment में पूछ सकते हैं . Post को share कीजिये जिससे दुसरो की help हो सके धन्यवाद .

Categories Seo
1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: