Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

 

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

 

जैसा की आपने पोस्ट की title पढ़ी यंहा हम backlinks के बारे में बताने वाले हैं की Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?Backlinks SEO में use होने वाले सबसे popular words में से एक है .बहुत से हमारे new bloggers हैं जिन्होंने blog या website start की है , उन्हें backlinks को समझने में मुश्किल होती है .इस पोस्ट में हम आपको यही बताएँगे backlinks seo के लिए कैसे important है . Backlinks आपके site या blog की online success के लिए बहुत importance रखते है . तो आइये इसको समझते हैं .

 

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

Backlinks किसी website या blog पर आने वाले incoming links हैं . जब कोई website किसी भी other webpage के साथ link होता है, तो उसे हम backlink कहते हैं .

For Example: Backlink को आप ऐसे समझ सकते हैं , जैसे मेरे blog पर किसी other site का link है , और उसको click करके कोई visitor उस site पर चला जाता है उसे ही backlinks कहते हैं .

webpage की ranking में backlinks बहुत ही मेजर factor हे . कोई भी blog या website जिसके बहुत सारे backlinks होते हैं , वो blog या website सभी बड़े search engines में ही घेर रैंक पर होता है .

 

Android mod Apk 

 

यंहा मैं Backlink के type और उनसे जुड़े कुछ term आपको बता रहा हूँ , जो आपको भी जरूर जानना चाहिए .

#1. Link Juice : जब कोई website या blog किसी भी article या आपकी website के homepage को link करता है , तो वो link juice pass करता है . यह Link Juice article की ranking में help करता है और domain authority को भी improve करता है . As a blogger आप no follow tag rel=”nofollow” use करके link juice को paas होने से रोक सकते हैं .

#2. Nofollow Link : जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है , तो link juice paas नहीं करता . Page की ranking के लिए nofollow links useful नहीं हैं क्यूंकि वो कुछ भी contribute नहीं करते हैं . आम तौर पर , एक webmaster nofollow tag tab use करता है , जब वो किसी unreliable site से link out करता है . जैसे दूसरे blogs पर comments से जो links आते हैं .

#3. Do-Follow Link : By default, वो सभी लिंक्स जो आप blog post में add करते हैं , वो do-follow links होते हैं और ये link juice pass करते हैं . अगर आप अपने website या blog तो आप rel=”dofollow” tag का उसे कर सकते हैं .

#4. Linking Root Domains : आपकी website पर किसी unique domain से कितने backlinks आ रहे हैं , ये उसको refer करते है
Even यदि कोई website से 10 times या उससे अधिक बार link करती है तो फिर उसे linked root domain consider कर लिया जायेगा .

#5. Low Quality Links : Low quality links वो ये links हैं जो की automated sites, spam sites, harvested sites और porn sites से आते हैं . ये links आपकी blogs या website को बहुत नुक्सान पहुंचते हैं . ये एक reason है की आपको backlinks purchase करते समय सावधानी रखनी होगी .

#6. Internal Links : वो links जो same domain के अंदर ही एक page से दूसरे page को link करते हों , उन्हें internal Links कहा जाता है और इस process को internal linking कहा जाता है .

#7. Anchor Text : वो text jisey hyperlink के लिए use किया जाता हो , उसे anchor text कहा जाता है . Anchor text backlinks तब बढ़िया work करते हैं जब आप particular keywords को rank करने के लिए try कर रहे हों .

 

Backlinks बनाने से SEO में क्या Benifit होता है .

 

Backlinks के benifit की बात करने से पहले मैं आपको ये बता दूँ की कुछ सालों में backlinks में बहुत कुछ बदल गया है .

हाँ एक समय था जब low-quality backlinks भी site की ranking में help करते थे . पर जबसे google ने अपनी penguin algorithm को roll out किया है तब से backlinking में बहुत कुछ बदल गया है .

Quality Sites से backlinks आपका backlinks होना जरुरी है और ये backlinks भी contextual होने चाहिए . जैसे की आपकी sites Games के बारे में हैं तो आपको backlink भी games जैसी sites से मिला हो .

 

अब ये जान लेते हैं की आपको website या blog के backlinks बनाना क्यों जरुरी है .

 

1. Organic Ranking Improve होती है :

Backlinks search engine में better rankings में आपकी बहुत help करते हैं . यदि आपका कोई भी content, दूसरी sites से organic links प्राप्त करता है तो naturally ही वो content search engine में higher rank प्राप्त करता है . वैसे हमारा goal Homepage, के साथ page या पोस्ट के लिए भी link create करने का होना चाहिए .

2. Site Fast Index होती है :

Backlinks search engine bots को आपकी site के links discover करने और उन्हें effectively crawl में help करते हैं . Especially, एक new website के लिए , backlinks प्राप्त करना जरुरी होती है , क्यूंकि ये sites की faster discovery और indexing में help करते ह।

3. Referral Traffic:

Backlinks का एक major benefit ये भी है ये referral traffic (Traffic जो आपके blog पर search engine से नहीं आता बल्कि किसी aur blog के link के through आता है ) लाने में help करते हैं .

आम तौर पर referral traffic targeted होता है और इसका bounce rate (bounce rate आपके website आने वाले visitors ka wp percentage है जो आपके पोस्ट को बिना पढ़े ही back हो जाते हैं ) काम होता है .

 

ये भी पढ़ें :-

Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

YOAST SEO Plugin क्या होता है ? Yoast SEO Plugin Setup कैसे करे?

 

Backlinks कैसे बनाएं ?

अब आपको backlink का मतलब समझ आ गया होगा क्यूंकि ये SEO से related होता है . अब आपको बताते हैं की backlink generate करने के कुछ simple techniques क्या हैं .

एक important बात जो आपको याद रखना होगा SEO में number of backlinks matter नहीं करता बल्कि links की quality matter रखती है .

यदि आप अपनी site के लिए links बनाने के लिए किसी paid service का use करते हैं तो आपको Google Penguin’s algo के द्वारा penalized किये जाने की संभावना है .

Quality Backlinks बनाने के तरीके क्या हैं ?

Best Articles लिखें
Best Blogs या website पर comment करें
Site को Web directories में submit करें

1. Best Quality articles लिखें :

ये आपके ब्लॉग के लिए blacklinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका है . Tutorials या Top 10 types के articles बढ़िया example हैं . ऐसे articles के लिए आपको articles पर proper research करने की जरुरत होती है . ये बहुत अच्छा तरीका है websites से refrences के तौर पर backlinks प्राप्त करने का .

2. Comments करना शुरू करें :

Comments backlinks प्राप्त करने का सबसे अच्छा और बढ़िया तरीका ह।

Dofollow forums, Dofollow blogs और WordPress blogs पर भी top commentator plugins का use करके commenting करना start करें .

वैसे कुछ bloggers का ये भी मैंने है की nofollow links इतना matter नहीं करते , पर किसी ब्लॉग पर commenting करने पर link juice बनाने में benefit होगा .

 

3. Site को Web directories में submit करें :

अपने ब्लॉग या site को web directories में submit करना backlinks प्राप्त करने का एक best और easy तरीका है . पर ये method आजकल popular नहीं है क्यूंकि legal web directory find करना कोई easy बात नहीं है .

Note: वैसे ये तरीका इतना effective नहीं है , लेकिन इसका थोड़ा बहुत फायदा आपको मिल जाता है . तो आप इसको अपना सकते हैं .

यदि आप कोई automatic direct submission tactics का use कर रहे हैं तो करना अभी बंद कर दें . आपकी website spam के तौर पर appear होती है और इससे आपकी site ranking में problem हो सकती है या blog search engine से भी remove किया जा सकता है .

उम्मीद हे की आप समझ गए होंगे की Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

Categories Seo
1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: