Application In Hindi हिन्दी मे आवेदन कैसे लिखें ?

Application In Hindi हिन्दी मे आवेदन कैसे लिखें

Application In Hindi:दोस्तों एप्पलीकेशन या आवेदन एक ऐसी चीज़ है जिसकी आवश्यकता कभी न कभी सबको पड़ती है ! जैसे कि अगर आप स्टूडेंट्स हैं और आप स्कूल से छुट्टी लेना चाहते हैं तो आपको प्राचार्य या हेड मास्टर के नाम आवेदन लिखना होता है !

 

इसके अलावा अगर आप अपने स्कूल से कोई किताब लेना चाहते हैं या कुछ और केन चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको application लिखने की ज़रूरत पड़ती है ! तो अगर आपको एप्पलीकेशन लिखना नहीं आता तो आज की ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है ! क्योंकि आज में आपको यही बताने वाला हूँ कि Application In Hindi कैसे लिखें ?

अगर आप स्कूल में पढ़ते हैं या कहीं नोकरी करते हैं और आप कुछ दिन का अवकाश लेना चाहते हैं ! तो आपको आवेदन लिखने के ज़रूरत पड़ती है ! इसके अलावा भी बहुत सारे काम होते हैं जिनके लिए हमे आवेदन लिखना आना चाहिए !

 

Application In Hindi कैसे लिखें

दोस्तों अलग अलग जगह ओर अलग अलग काम के हिसाब से आवेदन या एप्पलीकेशन भी कई प्रकार की होती हैं ! अगर आपको स्कूल के लिए एप्पलीकेशन लिखना है तो उसका तरीका अलग होगा ! अगर आपको अपने आफिस में देने के लिए application लिखना है तो वो अलग तरह से लिखी जाएगी !

 

तो इस लेख में हम आपको Application In Hindi लिखने का तरीका बताने वाले हैं ! क्योंकि आज नहीं तो कल आपको भी अपने किसी कार्य के लिए अवेदन या application की ज़रूरत ज़रूर पढ़ने वाली है !

Application क्या होती है ?

काफी लोग एप्लीकेशन के नाम से भृमित हो जाते हैं क्योंकि इसके 2 अलग अलग मतलब होते हैं ! एक मतलब तो हित है पत्र जो कि आज का हमारा टॉपिक है ! और इसका एक मतलब होता है एंड्राइड एप्लीकेशन,लेकिन हम बात करेंगे आवेदन वाली application के बारे में !

आवेदन कितने प्रकार के होते हैं ?

दोस्तों आवेदन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं ! एक होता है औपचारिक ओर दूसरा अनोपचारिक !

 

औपचारिक
इसे अंग्रेजी में फॉर्मल लेटर कहा जाता है ! इस प्रकार का आवेदन तब लिखा जाता हैं जब आपको किसी काम के उद्देश्य से किसी को पत्र लिखना हो ! उस समस्य फॉर्मल एप्लीकेशन का ऊपयोग होता है !

 

अनोपचारिक
इसे अंग्रेजी में अन्फॉर्मल लेटर कहते हैं ! इस प्रकार के पत्र शादी या फिर किसी ओर पारिवारिक कार्यक्रम के अवसर पर लिखा जाता है !

 

आवेदन लिखने में सावधानियां

  • पत्र हमेशा सरल भाषा मे लिखना चाहिए
  • अपने पत्र में कठिन शब्दों के इस्तेमाल से बचें
  • व्याकरण का ध्यान रखें

 

Facebook Account Delete Kaise Kare

 

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Application In Hindi के बारे में ! उम्मीद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा ! तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply