App Hide Kaise Kare मोबाइल में ऐप्प कैसे छुपाएं ?

App Hide Kaise Kare मोबाइल में ऐप्प कैसे छुपाएं

 

दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट के विषय है App Hide Kaise Kare ? जैसा कि आपको पता है कि आज हमारे सभी प्रकार के ऑनलाइन कार्य हम मोबाइल से ही करते हैं ! ऐसे में हमारे फ़ोन में कुछ ऐसी भी ऐप्प होती हैं जो कि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण और निजी होती हैं ! और हम नहीं चाहते हैं कि उनमें से किसी भी ऐप्प को हमारे सिवा कोई और use कर पाए ! इसलिए हम अपनी कुछ App Hide करके रखना चाहते हैं !

 

 

तो आज में आपको App Hide Kaise Kare ? के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ! इसके लिए आपको इस पोस्ट को आखिर तक पूरा पढ़ना है !

App Hide Kaise Kare ?

 

कुछ मोबाइल कंपनियों के फ़ोन में App Hide करना का ऑप्शन डिफॉल्ट दिया होता है जिसकी हेल्प से आप बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन में किसी भी ऐप्प को हाईड कर सकते हैं ! इसके लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करना होगा !

 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन की सेटिंग को ओपन कीजिये !
  • अब यहां आपको app के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा आपको इसे ओपन कर लेना है !
  • इसके अंदर आपको कुछ सेटिंग देखने को मिलेंगी ! आपको यहां app lock को सर्च करने है और इसे ओपन कर लेना है !
  • अब ऊपर की साइड आपको app lock ओर app hide के ऑप्शन नज़र आएंगे ! आपको ऐप्प हाईड को सेलेक्ट कर लेना है !
  • अब यहां आपको आपके फ़ोन की सभी ऐप्प नज़र आएंगी ! आपको इनमे से उन ऐप्प को सर्च करने है जिन्हें आप हाईड करना चाहते हैं !
  • सभी ऐप्प के सामने आपको एक बटन मिलेगा आप जिन जिन ऐप्प को छुपाना चाहते हैं आपको उनके सामने वाले बटन को ऑन कर देना है !

लीजिये दोस्तों आपकी ऐप्प हाईड हो चुकी हैं ! अब अगर आप इन ऐप्प को इस्तेमाल मरणा चाहते हैं तो आपको अपने फ़ोन की स्क्रीन पे खाली जगह पे 2 उंगलियों से स्वैप करना है ! इसके बाद अपना पासवर्ड डालना है जो अपने ऐप्प हाईड करते समय बनाया था ! आपकी सभी हाईड ऐप्प आपको मिल जाएंगी और आप इन्हें इस्तेमाल कर सकेंगे !

 

किसी भी फ़ोन में App Hide कैसे करें ?

 

अब अगर आपके पास कोई ऐसा फ़ोन है जिसमे ऐप्प हाईड का ऑप्शन नहीं दिया गया है तो इसके लिए आपको अपने फ़ोन में एक एप्पलीकेशन को इनस्टॉल करना होगा ! ऐप्प का लिंक आपको इसी पोस्ट के नीचे मिल जाएगा ! इसके बाद आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है !

 

  • सबसे पहले ऐप्प को ओपन कीजिए !
  • अब apex setting में जाइये ओर Drawer Setting में जाइये !
  • इसके बाद Hidden Apps पे टैब कीजिये !
  • यहाँ पे आपको आपके फ़ोन की सभी ऐप्प के लिस्ट मिल जाएगी !
  • जिस जिस ऐप्प को आप हाईड करना चाहते हैं उसके सामने आपको टिक मार्क लगा देना है !
  • अब सेटिंग को सेव कर दीजिए !

इतना करने के बाद आप ऐप्प को बंद करके अपनी होमस्क्रीन पे आ जाइये ! अब आप देखेंगे कि जिन ऐप्प को अपने हाईड किया है वो आपको नज़र नहीं आएंगी !

 

 

अब अगर किसी ऐप्प को आप वापस unhide करना चाहते हैं तो आप को उसी ऐप्प में वापस जाना है और ऐप्प के सामने से टिक मार्क हटाकर सेव कर देना है ! आपकी ऐप्प फिर से unhide हो जाएगी !

 

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट App Hide Kaise Kare ? उम्मीद है कि आपको जरूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका कोई सवाल है तो आप इसी पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूंछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply