Android Mobile Root कैसे करें ? What is Rooting (Full Details) 2020

Android Mobile Root कैसे करें What is Rooting (Full Details) 2020

 

Android Mobile Root कैसे करे ? अगर आप Android Mobile use करते हैं तो Rooting के बारे में तो आप जानते ही होंगे नहीं जानते तो अब आप जान जाएंगे की Android mobile में Rooting क्या है , Mobile root क्यों करते हैं , Android Mobile Root करने का फायदे कोनसे हैं और नुक़सान कोनसे हैं और android mobile को computer के बग़ैर root करने का आसान तरीका जानने के लिए ये post मुकमल read करें .

 

Android Mobile Phone में Rooting क्या है ?

 

Android Mobile से Company का Official OS (Operating System) को Replace करके एक new OS डाला जाता है जो की Developers की जानिब से Modified किआ हुआ होता है , इसी OS को बदलने की procces को rooting कहा जाता है .

 

जब आप अपने Phone को Root कर लेट हैं तो आप Company की जानिब से लगाई जानने वाली पाबन्दिओं से आज़ाद हो जाते हैं और आप जिस तरह चाहें अपने mobile को use कर सकते हैं और उसमे जिस तरह चाहें अपना हिसाब से बदलाव कर सकते हैं . आप अपने phone की Ram बढ़ाना चाहें या आप चाहें तो Defult apps को Uninstall करके अपने phone की Memory Boost कर सकते हैं .

 

Play Store पर ऐसे बुहत से apps Available हैं जिनको Root के बग़ैर access नहीं किया जा सकता , अगर आप भी ये apps use करते हैं तो आपको अपना phone Root करना पड़ेगा . ये तो आप जान चुके हैं की Android mobile में root क्या है , अब जान लेते हैं की android mobile को root करने का फायदे और नुकसान क्या हैं .

 

Android Phone को Root करने के फायदे

1. UI Change: Rooted Mobile के फायदे की बात करें तो आप अपने phone में जो चाहें कर सकते हैं , अगर आपको android के बारे में थोड़ी बुहत जानकारी है तो आप इसका UI (user Interface) Replace करके अपने Mobile का Look और better बना सकते हैं .

 

2. Access Any apps: बुहत से apps ऐसे भी होते हैं जीका use करने के लिए आपके Devices का Rooted होना ज़रूरी होता है नहीं तो आप इन apps को use नहीं कर सकते , Rooted mobile का ये भी फ़ायदा है की उसमे कोई भी aap use कर सकते हैं , और आप चाहें अपने mobile में custom Font भी Install कर सकते हैं .

 

3. Ads Free Apps: हम paly store से जो भी फ्री apps install करते हैं तो उनमे बुहत से ads show होते हैं जिसके कारन mobile phone hang होने लगता है तो rooted device में हम Ads Free Apps use कर सकते हैं जिस से हमें ads से छुटकारा मिल जाता हैं .

 

4. Boost Your Mobile Phone Memory & Speed: Mobile root करने के बाद आप अपने Phone को boost कर सकते हैं , mobile में पहले से बुहत से Default apps होते हैं जिनको हम uninstall नहीं कर सकते but Rooted mobile में हम इन apps को install करके अपने phone की Memory बढ़ा सकते हैं और इस से हमारे mobile की speed भी Increase हो जायगी . इसके इलावा हम अपने Rooted Phone में Custom Rom भी Install कर सकते हैं जिस से हमें और भी बुहत सरे option मिल जाते हैं .

 

ये भी पढ़ें :-

Google Admob क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाएं

Fake Number Se Whatsapp कैसे बनायें ? 100 % गारेन्टी

किसी की Facebook ID कैसे पता करें ? सिर्फ Mobile Number से

video को compress कैसे करें ? 1GB का विडियो 100 MB का बनाएं

Fake Whatsapp Chat कैसे बनाएं ? Fake Chate Generator

 

Android Phone को Root करने के नुकसान

Android Mobile को root करने नुकसान की बात करें तो सबसे पहला नुकसान ये है की आपके Mobile Phone की Warranty ख़तम हो जाती है क्योंकि आप अपने phone की security lock तोड़ कर root तक जाते हैं .

 

root करते वक़्त आपका phone deat हो सकता हे इसी लिए आपको ध्यान से और संभाल कर mobile को root करना है इसके इलावा Phone को root करने के बाद आपको company की तरफ से कोई latest OS Verison नहीं मिलेगा आप सिर्फ custom OS Install कर सकते हैं . Rooted Phone में Wallet के Related कोई app work नहीं करेगी .

 

अगर आप इन फायदे और नुकसान जानने के बाद अपना phone root करना चाहते हैं तो में आपको बता देता हूँ की Android Mobile Phone को root कैसे करते है , आप ने इन Steps को ध्यान से follow करें .

 

Android Mobiile को root कैसे करे (without PC)

अगर आपके पास Computer नहीं है तो फिर अपने Mobile Phone से भी अपने Phone root कर सकते है , इस के लिए आपको एक apk Download करनी होगी , Mobile से Mobile root करना बुहत ही आसान है और safe भी है , So अपने Phone को root करने के लिए ये steps follow करें .

 

Step 1:
सबसे पहले आप ने अपने Phone में Kingo root apk download करनी है , king o root Download करने के लिए नीचे Download पर click करें .

Step 2:
Download हो जाने के बाद kingo root को install करें . Install करते वक़्त आपको “Install Blocked” का popup message आ सकता है , आप Setting पर click करके “Unknown Sources” Enable करें .

 

Step 3: Install हो जाने के बाद king root को open कीजिए , Center में एक root का option आएगा उस पर click करें.

 

Step 4: अब कुछ इस तरह का process start होगा , 100% Complete होने पर आपका mobile phone root हो जायगा.

Mobile से root करने पर आपका phone reb0ot भी हो सकता है लकिन tention की कोई बात नहीं अब आपका mobile phone root हो गया है , ये तो आप जान गए होंगे की mobile से root करना कितना easy है.

 

I hope आपको ये पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी और अब आप जान चुके होंगे की Android mobile कैसे root करे , अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो Social Media पर ज़रूर Share करना ताकि दूसरे लोग भी इस से फ़ायदा उठा सकें , अगर इस पोस्ट के related कोई question हो तो Comment कीजिए.

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: