Anchor Text Kya Hai Aur Seo Ke Liye Kyu Jaruri Hai

Anchor Text Kya Hai Aur Seo Ke Liye Kyu Jaruri Hai

 

दोस्तों बहुत से नए ब्लॉगर को Anchor Text के बारे में पता नहीं होता है ! Seo के लिए Anchor Text क्यों जरुरी है ? आज मै इसके बारे में आपको बताऊंगा ! अगर आप अपने ब्लॉग को As a Admin Handle कर रहे हो ! तो आपको Anchor Text के बारे में जानना बहुत जरुरी है ! Anchor Text ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने में कैसे काम आता है ? और क्यों इसे Seo के लिए जरुरी माना जाता है ? हम इसके बारे में आज बात करेंगे !

 

 

2015 में जब SEO में Changes किये गए तो सबसे बड़ा Change Backlink में किया गया ! और इसी से रिलेटेड हमारा पोस्ट है ! अगर आप Backlinks के बारे में पूरी तरह से जानते है तो Anchor Text को समझने में आपको आसानी होगी !और इसके सही इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक आसानी से बढ़ा सकते है ! अगर आप इस पोस्ट को समझ गए तो आपको गूगल से अच्छा Responce मिल सकता है !

Anchor Text होता क्या है ?

 

ये एक Hyperlink की तरह होती है ! जिसका इस्तेमाल हम अपने एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट में जाने के लिए करते है ! सीधे शब्दों में कहुँ तो पोस्ट में ऐड किया किसी दूसरे पोस्ट या साइट का इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक को ही Anchor Text कहते है ! Seo Terms को अगर फॉलो करके इसका इस्तेमाल सही से किया जाये तो हमें अच्छा बैकलिंक प्राप्त होगा !

 

 

ब्लॉग Seo के लिए Anchor Text क्यों जरुरी है ?

 

जब भी कोई विजिटर आपका पोस्ट पढ़ रहा होता है तो वो उससे रिलेटेड जानकारी जानने की और कोशिश करेगा ! और अगर आपके पास उस पोस्ट से रिलेटेड कोई जानकारी है ! एवं आप उस पोस्ट में उससे रिलेटेड लिंक ऐड किये है तो वो विजिटर जरूर उस पोस्ट में जाना चाहेगा ! ऐसा करने से आपके ब्लॉग का bounce rate कम होगा जो आपके ब्लॉग के लिए अच्छा है !

 

Anchor Text को पोस्ट में कैसे Use करे ?

 

बहुत से ब्लॉगर इसको समझे बिना अपने ब्लॉग में इसका इस्तेमाल करते है ! अपने ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक पाने के लिए इसका Terms And Use करना हर ब्लॉगर को आना चाहिए ! मै आपको इसको 2 पार्ट में Explain करना चाहूँगा !

 

Good Anchor Text 

 

जब हम किसी दुसरे पोस्ट के लिंक के टाइटल में उस पोस्ट का पूरा टाइटल न इस्तेमाल करके सिर्फ उसका Main Keyword ही यूज़ करे ! वो SEO के नज़र में अच्छा होता है ! ऐसे करने से गूगल इसे अच्छा Anchor Text समझता है ! और तुरंत इसे इंडेक्स कर Sarch Result में शो करता है !

 

 

उदहारण के लिए मान लीजिये आपका कोई पोस्ट है Facebook Like Box ब्लॉग में कैसे ऐड करे ? इसे अगर आप अपने पोस्ट में ऐड करने जाये तो इस बात का ध्यान रखे की आप इस पोस्ट का सिर्फ पॉपुलर वर्ड ही टाइटल में इस्तेमाल करे ! जैसे – Facbook Like Box ये Seo Terms के हिसाब से अच्छा है ! और गूगल ऐसे पोस्ट इंडेक्स कर जल्द Search Result में शो करेगा और रैंक देगा !

 

Bad Anchor Text

 

जब हम अपने किसी पोस्ट में Other Link के टाइटल में Click Here , यहाँ क्लिक करे , More Info, जैसे वर्ड इस्तेमाल करते है ! जो SEO के लिए सही नहीं है ऐसे Anchor Text पोस्ट में होने से गूगल इसे स्पैम मान लेता है ! और आपके पोस्ट को Search Result में शो नहीं करता है ! जिससे आपके बहुत ट्रैफिक मिस हो जाते है ! इसलिए आगे से इस बात का ध्यान रखे और ऐसे वर्ड को Ignore करे !

Anchor Text Use करके ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाते

 

Backlink – जब किसी दूसरे ब्लॉग में आपके किसी पोस्ट का Anchor Text ऐड किया जाता है ! तो उस ब्लॉग से आपको बैकलिंक मिलता है ! और आपके ब्लॉग की Value Increase होती है ! गूगल में उस ब्लॉग को सर्च करने से आपका ब्लॉग भी लिस्ट में शो होता है !

 

One Sider Backlink – जब आप अपने किसी पोस्ट में दूसरे ब्लॉग का लिंक ऐड करते है ! और वो आपके ब्लॉग का लिंक अपने ब्लॉग में ऐड नहीं करता ! उसे One Sider बैकलिंक कहते है , गूगल ऐसे बैकलिंक को अच्छा रैंक देता है ! अगर आप किसी दूसरे वेबसाइट की लिंक अपने ब्लॉग में ऐड करेंगे तो इससे आपका पेज रैंक भी Increase होगा !

Spamming – जब आप अपने पोस्ट में Low Quality Website का लिंक , एडल्ट , पोर्न , हैकिंग जैसे लिंक ऐड करते है ! तो सर्च इंजन इसे स्पैम मन लेता है हो सके तो ऐसे साइट का लिंक अपने ब्लॉग में बिलकुल ही ऐड न करे ! नहीं तो आप Black Hat Seo का शिकार हो सकते है !

 

Ignore Extra Anchor Text – जरुरत से ज्यादा लिंक पोस्ट कंटेंट में ऐड मत करिये ! पोस्ट से रिलेटेड लिंक ही ऐड करे ! अगर जरुरत हो तब ही ऐड करे नहीं तो गूगल आपके पोस्ट को स्पैम मान लेगा और रैंक नहीं देगा !

 

Ignore Full Title – जब आप पोस्ट में लिंक ऐड करते है तो दूसरे पोस्ट की पूरी टाइटल ही कॉपी कर के सेव कर देते है ! इससे कोई नुक्सान तो नहीं है पर Better Result के लिए सिर्फ Keyword का ही इस्तेमाल किया करे ! गूगल को पोस्ट इंडेक्स करने में आसानी होगी !

 

सारांश 

उम्मीद है दोस्तों इस पोस्ट को पढ़कर आप SEO के और एक पार्ट के बारे में जान चुके होंगे ! अगर आपने अपने पोस्ट में कही Anchor Text यूज़ करने में गलती की है ! तो जल्द से जल्द आप उसको फिक्स कर ले नहीं तो गूगल से आपको Penalty भरना पड़ सकता है !

 

 

Anchor Text के बारे में और भी बहुत कुछ है समझने को पर अगर मै उसे Describe कर लिखू ! तो मुझे 10000 वर्ड लग जायेगे इसलिए मैंने आपको शार्ट में समझाने की कोशिश की है ! अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे ! और इस पोस्ट से रिलेटेड और कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है ! हमें आपके सवालो के जवाब देने में ख़ुशी है !

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply