AC full form in Hindi AC क्या होता है? 1 Ton,2 Ton ओर 3 Ton क्या है?

AC full form in Hindi AC क्या होता है 1 Ton,2 Ton ओर 3 Ton क्या है

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको AC Full Form के बारे में बताने वाला हूँ।और Ac कितने प्रकार का होता है कितने कितने वाट का होता है इसकी पूरी जानकारी आज की इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है।

ज़्यादातर बड़े बड़े शहरों में AC का इस्तेमाल ज़्यादा होता है जिस से की गर्मी से राहत मिल सके।छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों में AC आपको सिर्फ बैंक एटीएम या मोल वगैरह में ही देखने को मिलता है।

 

लेकिन क्या आप AC Full Form के बारे में जानते हैं?और क्या अपको पता है कि ये कितने वाट का होता है ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढियेगा।

Ac क्या होता है? 

 

एसी एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो कि आपके कमरे को पूरी तरह से ठंडा कर देता है और कमरे की गर्म हवा को बाहर निकाल देता है और आपको गर्मी से बचाता है।इसके पावर को British Thrmal Unit यानी BTU में मापा जाता है।

 

एसी को कई तरह के उपकरणों से मिल कर बनाया जाता है जिसमे सबसे इम्पोर्टेन्ट HVAC होता है इसका काम हीट को कम करके ठंडक बढ़ाना होता है।इसका उपयोग घरों,गाड़ियों, ऑफिसों, एटीएम इत्यादि में किया जाता है। जिस से की हमे गर्मी से राहत मिल सके।

 

AC का फुल फॉर्म क्या है? AC Full Form In Hindi

 

दोस्तों AC का फूल फॉर्म Air Conditioner होता है यह एक बिजली से चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जो कि गर्म हवा को थंडी हवा में बदल कर कमरे को ठंडा करता है।

AC के कुछ और फुल फॉर्म भी होते हैं जो कि अलग अलग छेत्रों से संबंध रखते है जैसे कि

AC Full Form In Electrical
AC-Alternating Current

 

AC Full Form In Goverment
AC-Advisory Council

AC Full Form In Medical
AC-Ante Cibum

 

AC कितने वाट का होता है ?

 

एसी अपनी बनावट के हिसाब से अलग अलग वाट के पाए जाते हैं लेकिन 1 ton का AC लगभग 1200 वाट के होता है और अगर इसे 1 घंटे चलाया जाए तो 1.2 Unit बिजली का ख़र्च आता है।इसी तरह 2 Ton AC 2000 वाट के आसपास होता है और इसकी बिजली खपत 2 Unit प्रति1 घंटा होती है।

 

AC में टन क्या होता है?

जब भी आप किसी दुकान पर ऐसी लेने जाते हैं तो दुकानदार आपसे यही पूंछता है कि आपको कितने टन का AC चाहिए।ज़्यादातर लोग समझते हैं कि टन से मतलब AC का वजन है लेकिन ये सच नहीं है इसका मतलब कुछ और होता है।

टन का मतलब एक AC को कमरे को ठंडा करने में कितना वक्त लगता है या कितनी बिजली खपत होती है ये सब टन पर ही निर्भर करता है,कैसे चलिए जानते हैं।

1 TON AC – एक कमरे को 1 टन बर्फ जितना ठंडा कर सकता है उतना ही 1 ton AC उस कमरे को ठंडा करेगा।यूं समझ लीजिए कि 10*10 के कमरे को ठंडा करने के लिए 1 टन AC काफ़ी है।

2 TON AC – इसी प्रकार एक कमरे को 2 टन बर्फ जितना ठंडा कर सकता है उतना ही 2 टन AC करेगा।20*20 के कमरे को ठंडा करने के लिए 2 टन AC चाहिये।

3 TON AC – 3 टन बर्फ एक कमरे को जितना ठंडा कर सकता है उत्तम ही 3 टन का AC भी आपके कमरे को कर सकता है।

 

AC को कितने तापमान पे चलाना चाहिए?

दोस्तों अपील AC चाहे कितने भी टन का हो आपको उसे 25० पर ही चलाना चाहिए।इसे ज़्यादा पर ये के आपके शरीर के लिए भी हानिकारक है |और आपकी बिजली की खपत भी बहुत ज़्यादा होती है।इसलिए आपको इसे नॉर्मल तापमान 25० पर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

 

जब भी आप AC लें अपनी ज़रूरत के हिसाब से लें अगर आपका कमरा 10*10 का है तो तो आप 1 टन ऐसी ही लें |ताकि आपके ज़्यादा खर्चा ओर नुकसान न हो।

तो दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि AC Full Form क्या होता है।तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा |ओर अगर आपका कुछ सवाल है तो वो भी आप नीचे कमेंट में पूंछ सकते हैं।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply