हिन्दी Blog पर Traffic लाने के 18 तरीके Tips To Increase Traffic On Hindi Blog

हिन्दी Blog पर Traffic लाने के 18 तरीके Tips To Increase Traffic On Hindi Blog

अपने ब्लॉग की readership को बढ़ाना सभी ब्लॉगर चाहते है आज की इस पोस्ऐट में मैं आपको ऐसे 20 तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनका use करके आप अपने हिन्दी Blog पर Traffic बढ़ा सकते हो और अपने मनचाहे audience को attract कर सकते हैं  

बहुत से लोग blogging इस लिए बंद कर देते है क्योंकि उनको अपने हिन्दी Blog पर Traffic पर कोई traffic नजर नहीं आता है यंहा मैं आप को बताना चाहता हूँ की अगर कोई blogger ये सोचता है की traffic अपने आप जादू से आ जायेगा तो ऐसा नहीं होता है आपको audience बनाने के लिए कुछ ज़रूरी काम  करना पड़ता है.

हिंदी Blog पर Traffic बढ़ने के 20 तरीके

नीचे मैंने आपको 21 बेहतरीन और आजमाए हुए तरीको के बारे में बताया है जिनका use करके आप अपने हिन्दी Blog पर traffic को बढ़ा सकते हो :-

1.ज़्यादा से ज़्यादा लिखने की आदत डालिए 

  • यंहा हम आप को बताना चाहेंगे की जो ब्लॉग regularly update होते है उनका हिन्दी Blog पर Trafficअधिक होता है इसलिए आपको भी अपने blog पर daily काम से काम 1 पोस्ट तो ज़रूर लिखना ही चाहिए ,Google ऐसे blogs और websites पर अधिक ध्यान देता है जिनमे डेली नए content add किये जाते है अगर आप regularly अपने लोग को update नहीं कर सकते तो हफ्ते में कम से कम 5 पोस्ट तो लिखनी ही चाहिए.

 

  • और इसके अलावा आपको अपनी पोस्ट ज़्यादा से ज़्यादा Words में लिखना चाहिए ताकि जिस topic पर आप पोस्ट लिख राहे हैं अगर उस topic पर पहले से कोई पोस्ट google में rank कर रही हे तो आप उस से Compitition कर सकें.

2.अपने ब्लॉग post की link को social media पर promote करे

  • जब भी कोई नयी पोस्ट लिखे तो उसकी लिंक को social media networks जैसे की Google+, Linkdin,Twitter, Facebook और Pinterest पर जरूर share करे अगर आप के content में quality है तो आप अपने ब्लॉग के लिए social networks से बढ़िया हिन्दी Blog पर Traffic हासिल कर सकते हो.

3 .Attractive Tittle लिखे 

  • आपके ब्लॉग पोस्ट का tittle बहुत ही important होता है क्योंकि tittle को देख करके ही लोग decide करते है की लिंक पर click करे की नहीं इसलिए हमेशा कोशिस करे की आपके ब्लॉग पोस्ट का tittle attractive और Short हो .

4.अपने ब्लॉग के Niche को जाने 

  • आपको अपने ब्लॉग पर एक ही niche से related पोस्ट लिखनी चाहिए . अपने target audience के बारे में सोचिये की वो का आपके ब्लॉग पर क्या पढ़ना चाहते है और आप उन्हें क्या massage देना चाहते है की आपका blog किस topic से सम्बंधित है ,मान लीजिये अगर कोई weight loss से सम्बंधित जानकारी खोज रहा है तब वो इसी से related post पढ़ना अधिक पसंद करेगा न की technology.

5.ब्लॉग पोस्ट में Image ज़रूर add करे 

  • Study यह बताती है की अगर आप अपनी पोस्ट में Image add करते है तो आप अपने ब्लॉग की readership को बढ़ा सकते है ,लोग image के साथ पोस्ट को पढना ज़्यादा पसंद करते है ,आप अपने ब्लॉग के search engine optimization (SEO) को बढाने के लिए image के alt tag में keyword भी inciude कर सकते हो ,हमेशा ये दिमाग में रखे की आप कोई भी image सीधे  google से उठाकर अपनी पोस्ट में नहीं रख सकते क्योंकि इसमें copyright law के उलंघन का risk है इसलिए हमेशा royalty-free images ढूंढकर use करे ,इसके लिए आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएँगी जो की आपको copyright free image provide करती हैं ,अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ लीजिये. 

Copyright Free Imeges कहाँ से Download करें ?

पोस्ट में keywords का use करे

  • यदि SEO की बात करे तो keywords seo की जान है अपने ब्लॉग या website पर traffic लाने का सबसे आसान रास्ता हर  post के लिए keywords strategy बनाना है इसलिए जब भी आप नयी blog post लिखे तब एक ऐसा key phrase चुने जिस पर आप विश्वास करते है की reader’s इसका उसे search engines पर आपकी पोस्ट खोजने के लिए करेंगे ,चुने हुए keyword का use पोस्ट के tittle, heading और link में भी करे , content में starting और end के paragraph में जरूर करे Keywords search engines को बताता है की आपका page किस बारे में है जिस से पोस्ट को search engine से अधिक traffic मिलता है.

6.कंपनी link add कीजिये

  • जब भी आप किसी दूसरी company के product या service को अपने blog post में mention करे तो उस company के page की एक link add करना न भूले ,न केवल google आपकी site में outbound link देखना चाहता है बल्कि वो company भी आपके post को notice करती है और आपकी पोस्ट से अपने website को link करती है जिस से आपको अपने ब्लॉग के लिए backlink भी प्राप्त होती है .

7.ब्लॉग पर Social Sharing Buttons add करे

  • अपने ब्लॉग पोस्ट के top and bottom पर Facebook, Twitter, Linkdin और अन्य बड़े social networks की social shearing button जरूर add करे जिस से की आपके readers आपके blog post को all over internet पर share कर सके.

८.अपने पुराने Post को retweet करे 

  • हम सभी लोग twitter को एक ही समय पर नहीं देखते , इसलिए जब भी कोई नयी post link आप twitter पर share करते है तो यह जरूरी नहीं है की आपके सभी fan उसको पहली बार में ही देख लेंगे इसलिए समय – समय पर अपने पूर्ण tweets को retweet भी करते रहे.

9.Guest post को invite करे 

  • जब दूसरे लोग आप के blog के लिए पोस्ट लिखते है तो आप अधिक content add कर सकते है और ये writers post को अपने networks में share भी करते है .

10.अपनी पोस्ट में video add करे

इसके लिए सबसे सही ये हे की आप एक Youtube Channel भी बनाएं और अपने blog post के लिए video भी बनाये और उन्हें YouTube पर upload करे,इस तरीके से न सिर्फ आपके ब्लॉग को फायेदा मिलेगा बल्कि आप अपने ब्लॉग की तरह Youtube से भी पैसे कमा पाएंगे.

11.Blog में search box add करे

  • बहुत से लोग ब्लॉग पर जानकारी search करने के लिए search box का उपयोग करते है इसलिए अपने ब्लॉग में इसको जरूर add करे.

12.Helpful post लिखे

  • Internet पर लोग अपने सवालो के जवाब खोजते रहते है इसलिए हमेशा ऐसे पोस्ट लिखे जिस से की लोगो की help हो सके और उनको आपके ब्लॉग पर अपने सवालो से सम्बंधित बढ़िया जानकारी प्राप्त हो सके.

13.अपने ब्लॉग की loading speed को Fast करे

  • Study से ये पता चला है की बहुत से visitor उस ब्लॉग को दुबारा पढ़ना नहीं पसंद करते जिनको खुलने में time लगता है और बहुत से visitor तो पहली बार में ही open होने से पहले close करके आगे बढ़ जाते है इसलिए हमेशा अपने ब्लॉग की loading speed check करते रहे और कमियों को दूर करते रहे .

14.Guest post share करे

  • Blog पर traffic बढ़ने का यह सबसे ही बढ़िया तरीका है ,अपने ब्लॉग से मिलते जुलते popular blog का चयन करे और उनमे guest post लिखे.

15.Blog का अच्छे से seo करे

  • अपने blog का complete seo करे और content को full search engine friendly बनाये.

Blog की Basic SEO Setting कैसे करें ? Blogger SEO Setting Step By Step Guide 2020

16.दूसरे blogs में comments करे

  • यह backlink बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है इस से आपके blog की search engine rank भी बढ़ती है आपको चाहिए की अपने पोस्ट की link के साथ दूसरे blogs में regularly comments करे .

17.Follow Widget add करे

  • अगर आप अपने blog के Followers बढ़ाना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग पर follow us widget जरूर add करना चाहिए .

18.अच्छी theme का चयन कीजिये  

  • अपने ब्लॉग के लिए theme select करते वक़्त आपको कुछ बातों का धयांन रखना बहुत ज़रूरी हे जैसे आप जिस theme को चुन रहे हैं वो mobile friendly होना चाहिए यानि आपका ब्लॉग कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर ठीक से दिखना चाहिए.

 

  • इसके अलावा आपकी theme light होना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग जल्दी खुल सके ज़्यादा animation या images वाला theme आपको select नहीं करना हे क्योंकि ऐसी theme use करने से आपका ब्लॉग बहुत slow open होगा. 

यंहा ऊपर हमने जिन तरीको की बात की है अगर आप इन्हें follow करेंगे तो आप अपने blog का traffic जरूर बढ़ा सकेंगे ,यंहा पर हमने जितने भी तरीके बताये है यह सभी blog पर traffic लाने के बेहतरीन तरीके है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here