एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में

एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों आज हम जानेंगे कि हम एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं।आपको पता होगा कि पहले जब भी हमे नया सिम लेना होता था तो बहुत मुश्किल होती थी।क्योंकि उसके लिए हमे अपना पहचान पत्र की फोटोकॉपी देनी होती थी ।और इसके अलावा अपना पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी फॉर्म पे लगाना होता था।और सिम भी बहुत मेहेंगी मिलती थी।

इसके बाद जब हमारा फॉर्म मेन ऑफिस पहुंच कर वेरीफाई होता था तब कहीं जाकर हमारी सिम चालू हुआ करती थी।और इसमें काम से कम 3 से 5 दिन का समय लग जाता था।लेकिन जब से आधार कार्ड के माध्यम से सिम लेना शुरू हुआ है आज सिम लेना और चालू होने दोनों ही बहुत आसान हो चुका है।

 

सिम लेना हुआ आसान 

क्योंकि अब आपको किसी तरह के डॉक्यूमेंट देने की भी ज़रूरत नहीं है और सिम भी आपकी कुछ ही मिनटों में एक्टिवेट हो जाती है आपको पहले कि तरह 3 या 5 दिन इंतज़ार नहीं करना पड़ता।

 

लेकिन कभी न कभी आपके मन मे भी एक सवाल आता होगा कि हम अपने एक आधार कार्ड पर कितनी सिम ले सकते हैं?तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे।क्योंकि इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने इसकी एक सीमा तय की है आप उसी के अनुसार ही सिम ले सकते हैं।

एक आधार कार्ड पर कितनी सिम ले सकते हैं?

 

दोस्तों भारत सरकार की एक संस्था है जिसका नाम ट्राई है जो कि देश में सभी टेलीकॉम कंपनियों पर नज़र रखती है।इसी संस्था ने ये नियम बनाया है कि कोई भी नागरिक एक आधार कार्ड पर सिर्फ 18 सिम ही ले सकता है।

 

ग्राहकों की सुविधा के लिए इस संस्था को बनाया गया है जिस से की कोई भी टेलिकॉम कंपनी अपनी मनमानी न कर सके।

 

ट्राई का नियम में बदलाव 

आपको बता दें कि ट्राई ने पहले नियम बनाया था कि कोई भी व्यक्ति एक आधार कार्ड पर सिर्फ 9 ही सिम लें सकता था।अगर वो 10वी सिम लेने जाता था तो वो चालू ही नहीं होती थी।लेकिन अब ट्राई ने ग्राहकों को राहत देते हुए इस नियम में बदलाव किया है | जिसके चलते अब कोई भी व्यक्ति एक आधार कार्ड पर 18 सिम ले सकता है।

 

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि एक आधार कार्ड पर कितने सिम ले सकते हैं।तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ भी शेयर कीजियेगा जिस से की सब लोगों को इसके बारे में पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply